जानिये क्यों बैंकों के कामकाज में हो गया है बदलाव, लेन देन के लिए समय फिक्स ?

0
23

चंदौली जिले में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए बैंकों ने कामकाज के समय में बदलाव किया है। अब सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक ही बैंकों में पैसे के लेन-देन समेत अन्य कार्य किए जाएंगे। यह नियम 22 अप्रैल से 15 मई तक प्रभावी रहेगा। एसएलबीसी (राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति) ने इसके बाबत पत्र भेजा है। अग्रणी जिला प्रबंधक ने सभी बैंकों के प्रबंधकों को गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया है।

बताते चले कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार दिनों दिन बढ़ती जा रही है। बैंककर्मी भी इससे अछूते नहीं। अप्रैल माह में बैंकों के लगभग तीन दर्जन कर्मचारी कोरोना संक्रमण की चेपट में आ गए। इससे चुनौती बढ़ गई है। कई बैंकों को सैनिटाइजेशन के लिए बंद करना पड़ा।

कोरोना की चुनौती को देखते हुए एसएलबीसी ने अहम निर्णय लिया है। इसके अनुसार अब बैंकों में सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक ही जनता का काम होगा। इसमें पैसे का लेन-देन, चेक क्लीयरेंस, सरकारी भुगतान आदि काम किए जाएंगे। दो बजे के बाद बैंककर्मी नियमित लेन-देन का हिसाब करने के साथ ही बही-खाता दुरूस्त करेंगे। वहीं शाम चार बजे तक बैंकों को बंद कर दिया जाएगा।

बैंककर्मियों को कोरोना संक्रमण के बाबत एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। बैंक शाखा के अंदर कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। खाताधारकों व उपभोक्ताओं को काउंटर से दूर खड़ा कराया जाएगा। इसके साथ ही बैंक के बाहर लाइन में लगे लोगों को शारीरिक दूरी के मानक का पालन करना होगा।

मास्क लगाकर और सैनिटाइजेशन के बाद ही लोग बैंक शाखा के अंदर प्रवेश कर पाएंगे। कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने के लिए एलडीएम ने पुलिस विभाग से पर्याप्त संख्या में फोर्स उपलब्ध कराने की मांग की है।

साजु थॉमस, चन्दौली