दातों के दर्द से है परेशान है,तुरंत चाहते है राहत तो अपनाए घरेलू नुश्का

0
19

लाइफ़/दांतो का दर्द हर किसी को परेशआन कर देता, ये एक ऐसा दर्द जो आपके चेहरे पर सूजन ला देता है. साथ ही इससे आपको खाने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इससे बाकि शरीर के अंग भी दर्द में रहते हैं. बहुत से लोग कहते हैं कि लौंग और पानी के गरारे से आप इसका दर्द कम कर सकते हैं. लेकिन इसके औऱ भी कई सारे तरीके हैं.
दांतो में दर्द होने के कई सारे कारण होते हैं, जैसे की आपके दांतो में कीड़े लग जाते है ंतो कई बार इसमें कैल्श्यिम की कमी हो जाती है जिस वजह से दांदो में दर्द होने लगता है. दांतों के दर्द में तुरंत आराम के लिए ऐसे ही कुछ आराम और घरेलू उपायों की जानकारी आज हम आपको देंगे जिनकी मदद से आपको दर्द से तुरंत राहत महसूस होगी.

ये हैं वो आसान तरीके-
1. अमरुद के पत्ते
अमरुद के पत्ते आपको आसानी से मिल जाएंगे ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे ही अमरुद के पत्ते फ्रेश और हल्के रंग के छोटे पत्ते होने चाहिए. इन पत्तों को आप धोकर अपने दर्द वाले हिस्से के पास रखें औऱ उसे चबाए. अघर आप चबा नहीं पा रहे हैं तो इसे पानी में उबाल कर इसके पानी से कुल्ला कर लें.
2. प्याज के टुकड़े
प्याज में एंटीसेप्टिक प्रोपर्टिज़ होता है जो आपके दांद के दर्द को कम करता है. इसके लिए आप प्याज का एक टुकड़ा लें इसे दांद के दर्द वाले हिस्से में रखें औऱ हल्का-हल्का चबाएं. अगर आप टुकड़े को मुंह में नहीं रखना चाहते हैं तो प्याज के रस को कॉटन की मदद से दांत पर लगाए, आपको राहत मिलेगी.
3. लहसुन की कली
प्याज की ही तरह लहसुन भी दर्द कम करने के काम आता है. इसकी एक कली को दर्द वाले दांत पर रखें और हल्के-हल्के चबाते रहें. 10 से 15 मिनट में आपको दर्द में आराम महसूस होने लगेगा.
4. नमक और काली मिर्च
इसके इस्तेमाल से भले ही आपको मिर्च लगेगी लेकिन इससे आपको आराम मिल जाएगा. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप थोड़ा नमक और उससे अधिक मात्रा में काली मिर्च का पाउडर में हल्का पानी डालकर मिक्स करें. अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाएं, यह उपाय उनके लिए बेस्ट है जिनके दांत में कीड़ा लगा होता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें