Corona Vaccine Update:जॉनसन एंड जॉनसन ने COVID-19 वैक्सीन (Johnson & Johnson Covid-19 vaccine) परीक्षण को अस्थायी रूप से रोक दिया है.

0
8

नई दिल्ली :दुनिया के 200 से ज्यादा देश कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में हैं. दुनियाभर में कोरोना के कहर से 10 लाख 76 हजार से ज्यादा लोंगों की अब तक मौत हो चुकी है और 3 करोड़ 74 लाख से ज्यादा लोग COVID-19 संक्रमण के शिकार हुए हैं. कोरोना वायरस की प्रमाणिक वैक्सीन (Corona Vaccine) के लिए अभी भी दुनियाभर में शोध जारी है. हालांकि रूस ने कोरोना की वैक्सीन (Covid Vaccine) बनाने का दावा किया है.उधर, कोरोना की वैक्सीन बनाने की दिशा में एक और झटका लगा है. ट्रायल में शामिल प्रतिभागी के बीमार होने की वजह से जॉनसन एंड जॉनसन ने COVID-19 वैक्सीन (Johnson & Johnson Covid-19 vaccine) परीक्षण को अस्थायी रूप से रोक दिया है. जॉनसन एंड जॉनसन ने यह जानकारी दी है.बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन ने फेज-3 ट्रायल के लिए सितंबर के अंत में प्रतिभागियों की भर्ती शुरू कर दी थी. इसमें अमेरिका और दुनियाभर में 200 से अधिक साइटों पर 60,000 स्वयंसेवकों के नामांकन का लक्ष्य था.
हाल ही में अमेरिकी दवा निर्माता जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson And Johnson) ने कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के तीसरे चरण के ट्रायल की शुरुआत की घोषणा की थी. कंपनी के इस कदम से इस साल के अंत तक वैक्सीन लॉन्च होने की उम्मीद थी. अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ (एनआईएच) ने कहा था कि ट्रायल के लिए अमेरिका सहित दुनिया भर में 200 से अधिक जगहों पर करीब 60,000 लोगों को भर्ती करने की कोशिश की जाएगी. इसके साथ ही जॉनसन एंड जॉनसन कोरोना वायरस (coronavirus) के खिलाफ टीके के तीसरे चरण की परीक्षण करने वाला दुनियां का 10वां और अमेरिकी का चौथा निर्माता बन गया था.
कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस टेस्ट में यह परखा जाएगा कि कोविड-19 की रोकथाम में सिंगल डोज वाली वैक्सीन कारगर हैं या नहीं. यह कोविड-19 की किसी भी वैक्सीन को लेकर अब तक हुए सभी टेस्ट की तुलना में बड़ा होगा. इससे पहले किसी भी वैक्सीन का 30 हजार लोगों पर टेस्ट हुआ था. जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन की सबसे बड़ी खासियत इसे दूसरी वैक्सीन से अलग बनाती है. कंपनी का दावा है कि यह पहली वैक्सीन हो सकती है जो सिंगल डोज में वायरस को खत्म कर सकती है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें