वायु प्रदूषण को रोकने लिए अभी भी गंभीरता ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान काम नहीं कर रहा है।

0
21

फरीदाबाद -वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए गुरुवार से लागू हुए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) को लेकर अभी भी बहुत गंभीरता नहीं दिख रही है। प्रतिबंध के बावजूद कूड़े में आग लगाई जा रही है। ग्रैप लागू होने के दूसरे दिन शुक्रवार को भी कई जगह खुलेआम कूड़ा जलाया गया। विशेष रूप से बाजार और मुख्य रास्तों के साथ बनाए हुए कूड़ा कलेक्शन सेंटर में इस तरह की लापरवाही सामने आई। इसके अलावा सड़कों को अपेक्षित पानी का छिड़ाकाव नहीं हो पा रहा है। सड़कों से धूल को पूरी तरह साफ किया जा रहा है।

समय पर उठान नहीं होने पर लगा देते हैं आग

शुक्रवार को नेहरू मैदान में बैंक के पीछे कूड़े में किसी ने आग लगा दी। घंटों तक कूड़ा जलत रहा। बल्लभगढ़ की मलेरना मार्ग पर भी कूड़ा जलता रहा। इसके अलावा लोगों ने नगर निगम में शिकायत की है कि प्याली चौक के पास गुरुग्राम मार्ग पर कबाड़ी देर रात से सुबह तक कूड़ा जलाते हैं। अरावली, बाटा चौक के पास, बाइपास मार्ग पर, गुरुग्राम मार्ग पर सेक्टर-50, डबुआ कॉलोनी सब्जी मंडी के पास, सेक्टर-20 और सेक्टर-27 में भी कबाड़ी द्वारा कूड़ा जलाने की शिकायत मिली है।नगर निगम प्रशासन ने इस संबंध में शुक्रवार को कुछ टीमों को गठन किया, जो शनिवार से काम करेंगी। स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर कूड़ा नियमित उठता रहे तो आग जैसी घटनाओं को काफी हद तक काबू किया जा सकता है।

नियंत्रण कक्ष शुरू किया: ग्रैप के मद्देनजर शुक्रवार देर शाम को नगर निगम ने कार्य योजना का अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया। देर शाम प्रदूषण नियंत्रण के लिए एक नियंत्रण कक्ष शुरू किया। इसमें एक व्हाट्सएप नंबर 9899780982 जारी किया है। इस पर आम लोग कूड़ा जलाने, कूड़ा फैलने और फैली निर्माण सामग्री की शिकायत तस्वीर के साथ भेज सकेंगे।

वार्ड स्तर पर दो टीमों का गठन: नगर निगम प्रत्येक वार्ड में दो टीमों का गठन किया है। 40 वार्डों के लिए 80 टीमों को गठन शुक्रवार को किया गया। इसमें एक टीम इंजीनियरिंग शाखा और दूसरी टीम नगर निगम स्वास्थ्य शाखा की होगी। दोनों टीमें संबंधित एसडीओ के नेतृत्व में काम करेंगी। प्रदूषण नियंत्रण के सभी दिशा-निर्देशों को पालन और उपाय ये टीमें करेंगी।

शनिवार से चालान और पानी का छिड़काव : शनिवार से प्रदूषण फैलाने वाले लोगों के चालान होंगे। सड़कों व पार्कों में पानी का छिड़काव होगा। इसके लिए करीब 60 टैंकरों का इंतजाम किया गया है। जरूरत के मुताबिक शनिवार को इन्हें बढ़ा दिया जाएगा। छिड़काव के लिए एसटीपी का पानी उपयोग में लिया जाएगा। फिल्हाल शहर में बादशाहपुर में करीब 45 एमएलडी क्षमता का एक एसटीपी काम कर रहा है। इसी एसटीपी से पानी लेकर छिड़काव किया जाएगा।

आज से चालान :

अधीक्षक अभियंता विजय ढाका ने बताया कि शुक्रवार से ग्रैप की कार्ययोजना पर काम शुरू कर दिया है। सभी 40 वार्डो के लिए 80 टीमों का गठन कर दिया है। शनिवार से पानी का छिड़काव और चालान का काम शुरू होगा।
रिपोर्टर
अभय गिरी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें