जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ‘पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ‘ महाभियान-2024 की तैयारियों हेतु जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक हुई आयोजित

0
12

 

सुलतानपुर /जिलाधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना की अध्यक्षता व मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में ‘पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ‘ महाभियान-2024 के सम्बन्ध में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक आयोजित की गयी। उक्त बैठक में डीएफओ अमित सिंह द्वारा गड्ढ़ों की खोदाई सभी सम्बन्धित 20 विभागों को लक्ष्य के अनुरूप नर्सरी से पौध उठान, वृक्षारोपण स्थान का निर्धारण, जीओ टैगिंग आदि से सम्बन्धित समस्त तैयारियों के सम्बन्ध में विस्तृत रूप से अवगत कराया गया।
उन्होंने सभी विभागों को अवगत कराया कि सभी चिन्हित नर्सरियों से 16 जुलाई, 2024 तक पौधों का उठान अवश्य करा लें। उन्होंने शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी, मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा वृक्षारोपण कराने हेतु स्थानों का चयन करने हेतु विभागों को निर्देशित किया। उन्होंने सभी विभागों को अवगत कराया कि वृक्षारोपण के दिन की प्रत्येक घण्टे की रिपोर्ट सभी विभाग समय से उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के पश्चात रोपित पौधों/वृक्षारोपण स्थल की जीओ टैगिंग हरीतिमा मोबाइल एप्प (वर्जन 3.6) के माध्यम से अवश्य करायें। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग के अन्तर्गत पंजीकृत किसानों द्वारा 10 पौधों का रोपण किया जाना है। इन पौधों के रोपण के साथ-साथ उनके अनुरक्षण व जीओ टैगिंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय। उन्होंने पौधों के उठान व रोपण हेतु अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में भी अवगत कराया।
जिलाधिकारी महोदया द्वारा सभी सम्बन्धित विभागों को निर्देशित किया गया कि सभी विभाग वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने हेतु सभी आवश्यक उपाय समय से कर लें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने लक्ष्य के अनुरूप पौधरोपण हेतु स्थान का चयन, पौधों का उठान, जीओ टैगिंग आदि कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी विभागों को निर्देशित किया कि सभी विभाग अपने नोडल अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दें तथा सूची डीएफओ को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संवर्धन, बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण बनायें रखने हेतु पौधरोपण करना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जितना पौधरोपण करना आवश्यक है, उतना ही उनको संरक्षित करना भी जरूरी है। उन्होंने निर्देशित किया कि ट्रीगार्ड की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सहजन के पौधे अवश्य उपलब्ध करायें जाय। उन्होंने कहा कि 16 जुलाई तक चिन्हित नर्सरियों से पौधों का उठान अवश्य कर लें। उन्होंने निर्देशित किया कि वृक्षारोपण महाभियान-2024 को सफल बनाने हेतु सभी विभाग एकीकृत प्रयास करते हुए सफल बनायें।
मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक द्वारा सभी विभागों को निर्देशित किया गया कि सभी विभाग मा0 नोडल अधिकारियों द्वारा पौधरोपण किये जाने हेतु स्थलों का चयन कर उसकी सूची उपलब्ध करा दें। उन्होंने पी0डब्ल्यू0डी विभाग को निर्देशित किया कि सभी सड़कों के किनारे पौधरोपण हेतु स्थलों का चयन अवश्य कर लें। उन्होंने सभी को निर्देशित किया कि वृक्षारोपण अभियान से सम्बन्धित सभी तैयारियॉ समय से सुनिश्चित कर लें।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय, उप निदेशक कृषि रामाश्रय यादव, जिला उद्यान अधिकारी रणविजय सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण व एन.जी.ओ. के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।
के मास न्यूज़
बेलवाई सुलतानपुर

In

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

five × 4 =