एमएलसी के चुनाव में 2073 मतदाता करेंगे मतदान

0
86

अम्बेडकरनगर फैजाबाद-अम्बेडकरनगर स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र के द्विवार्षिक विधान परिषद के चुनाव में सपा का मुकाबला भाजपा से होगा। दोनों दलों ने अपने पत्ते खोल दिए हैं। सपा ने अपने निर्वतमान एमएलसी हीरालाल यादव पर दांव लगाया है वहीं भाजपा ने पूर्व सांसद हरिओम पांडेय को प्रत्याशी घोषित किया है।
सपा प्रत्याशी हीरालाल यादव ने सोमवार को नामांकन भी कर दिया। उनके नामांकन में अयोध्या और अम्बेडकरनगर के नवनिर्वाचित सभी सात विधायक मौजूद रहे। वहीं भाजपा प्रत्याशी पूर्व सांसद हरिओम पांडेय का नामांकन मंगलवार को होगा। नामांकन का अंतिम दिन भी मंगलवार को है। हरिओम पांडेय ने बताया कि नामांकन जुलूस गोसाईगंज से निकलेगा। बताया कि अयोध्या जिला मजिस्ट्रेट के कक्ष में पहुंच कर दोपहर में नामांकन करेंगे। हरिओम पांडेय 2014 में सांसद चुने गए थे। 2019 में सीटिंग सांसद रहते भी उनका लोकसभा चुनाव में काट दिया गया था। उनके स्थान पर भाजपा ने मुकुट बिहारी वर्मा को लड़ाया था।भाजपा को लोकसभा चुनाव के साथ हाल ही में हुए विधानसभा के चुनाव में भी करारी हार मिली। अब हरिओम पांडेय को विधान परिषद सदस्य पद के लिए प्रत्याशी घोषित कर भाजपा ने अयोध्या के साथ स्थानीय अम्बेडकरनगर जिले की भी सियासी समीकरण को साधने का प्रयास किया है। खासकर दोनों जिलों में ब्राह्मणों को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश की गई है। करीब एक दर्जन दावेदारों को किनारे कर हरिओम पांडेय को टिकट देने के पीछे का कारण हाल के विधानसभा चुनाव में भाजपा का एक भी सीट न जीत पाना है।
जिले में 2073 मतदाता करेंगे मतदान: एमएलसी के चुनाव में कुल 2073 मतदाता हैं। इसमें सांसद, सभी विधायक, जिला पंचायत सदस्य, प्रधान, बीडीसी, निकायों के चेयरमैन और सभासभा शामिल हैं। मतदाता सूची से दो मत कम हो गया है। एक प्रधान का पद रिक्त होने से और एमएलसी का निधन होने से दो का नाम मतदाता सूची से कट गया है।
नौ स्थानों पर होगा एमएलसी का मतदान: मतदान बूथ संख्या 13 कटेहरी में 207, बूथ संख्या 14 अकबरपुर में 324, बूथ संख्या 15 भीटी में 183, बूथ संख्या 16 जलालपुर में 289, बूथ संख्या 17 भियांव में 191, बूथ संख्या 18 बसखारी में 187, बूथ संख्या 19 टांडा में 298, बूथ संख्या 20 रामनगर में 220 और बूथ संख्या 21 जहांगीरगंज में 174 मतदाता मतदान करेंगे।

In