मुख्य विकास अधिकारी द्वारा 55 किसानों को दिया गया निःशुल्क मिनीकिट

0
37

जौनपुर-   जिला राजकीय बीज भण्डार (वफर) सभागार में सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम द्वारा श्री अन्न योजनान्तर्गत 55 कृषकों को बाजरे के बीज का मिनीकिट वितरित कर मोटा अनाज की खेती के प्रोत्साहन हेतु किसानों को मोटे अनाज की खेती का जनपद में दायरा बढ़ाने हेतु प्रेरित किया गया ।किसानों  से सम्बोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि मोटे अनाज की उपयोगिता को देखते हुए 2023 को दुनिया भर में मोटा अनाज वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। आहार एवं पोषण विशेषज्ञ मोटे अनाजों की खुबियों से इतने प्रभावित है कि इन्हें सुपर फुड्स के रूप में मान्यता दे रहे है। इसकी उपयोगिता को देखते हुए सरकार ने श्री अन्न योजना का नाम दिया है। मिलेट्स के बारे में जागरूकता बढ़े इसीलिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है, उपलब्धता कम होने से महँगा मिलते है। पौस्टिक तत्व भरपूर मात्रा में होने के कारण मोटे अनाज को एनीमिया व कुपोषण की समस्या को दूर करने में सहायक माना जाता है।

संयुक्त कृषि निदेशक वाराणसी एस.एन. दुबे ने बताया कि जलवायु परिवर्तन के दौर में मोटे अनाज की खेती करना समय की मांग हो गयी है, मोटे अनाजो में फाइवर की प्रचुरता मधुमेह और मोटापे से बचाती है। मिलेट्स की खेती हेतु पाच वर्ष की कार्ययोजना तैयार करने पर चर्चा की गई, उन्नतिशील प्रजातियों के बीज उपलब्ध कराने से लेकर बेहतर खेती की जानकारी देने के लिए प्रत्येक गांव में किसान गोष्ठी आयोजित कर मोटे अनाज की खेती हेतु प्रशिक्षित किया जाएगा। संचालन उप परियोजना निदेशक आत्मा रमेश चंद्र यादव ने किया।
इस मौके उप कृषि निदेशक हिमांशु पाण्डेय, जिला कृषि अधिकारी के.के. सिंह, कृषि रक्षा अधिकारी विवेक कुमार, चयनित एफपीओ (क्लस्टर) के राम दुलार सिंह, अमर नाथ, अमित, अरविंद, बसंत लाल, राकेश आदि अन्य किसान मौजूद रहे।

In