कुष्ठ रोगी खोजी अभियान 2 सितंबर से 15 सितंबर तक चलेगा अभियान

0
4

 

जनपद -मऊ /कुष्ठ रोगी खोजी अभियान दो-दो सदस्यो की टीम घर-घर भ्रमण करेगी। टीम की महिला कार्यकर्ता महिलाओं और दो वर्ष से अधिक आयु के सभी बच्चों के शरीर की जांच करेंगी साथ में पुरुष कार्यकर्ता परिवार के पुरुषो की जांच शरीर से कपड़ा हटा कर करेंगे। सभी जनपदवासियों से अपील है कि वह अपने पूरे परिवार की जांच करायें। कुष्ठ रोग में प्रारम्भिक अवस्था में ईलाज होने पर कुष्ठ की विकलांगता नहीं होती है। कुष्ठ रोग MDT दवा से पूर्ण रूप से ठीक हो जाता है,MDT दवा सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में मिलती है।
कुष्ठ एक संक्रमण रोग है जो कि माईकोबैटिरियम लैप्री (Mycobacterium leprae) नामक जीवाणु (Bacteria) से होता है । इस रोग के प्रारम्भिक अवस्था में शरीर के त्वचा में हल्के रंग (Hypo pigmented) के दाग-धब्बे/चकत्ता (patches) होता जो पूर्ण रूप या आंशिक सुन्न होता है कुष्ठ रोगी के हाथ, पैरों के तलवे सुन्नापन होना, उंगलीयो में झनझनाहट होना, हाथ में वस्तु को पकड़ने में छुट जाना या कमजोर होना, चलते समय पैर से चप्पल का निकल जाना या पैर को घसीट कर चलना।हाथ पैरों में अपने आप छालों का पड़ना।
कुष्ठ रोगी में कर्णपल्व का निचला हिस्सा मोटा होना, कर्णपल्व/ शरीर पर गांठें का होना।
आंख बन्द करने में परेशानी,आंख से पानी निकलना। भौंहों के बालों का कम होना। चिकना चमकता हुआ तैलीय चेहरा त्वचा आदि लक्षण होता है।”कुष्ठ का शीघ्र उपचार, विकलांगता से बचाव ”
जिले में कुल 2513 टीम (एक महिला और एक पुरुष प्रति टीम)और 499 सुपरवाइजर (5 टीम पर एक सुपरवाइजर) कार्य करेंगे रामाश्रय यादव जिलाध्यक्ष राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद जनपद मऊ,सूत्रो से,, केमास न्यूज ब्यूरोचीफ मऊ धर्मेन्द्र कुमार की रिपोर्ट

In

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

fourteen − 4 =