590 क्रिटिकल बूथों पर तैनात रहेगा अर्धसैनिक बल

0
164

अंबेडकरनगर। विधानसभा चुनाव को सकुशल निपटाने के लिए जिले में 590 क्रिटिकल बूथ चिह्नित किए गए हैं। प्रत्येक क्रिटिकल बूथ पर जहां अर्धसैनिक बल की तैनाती की जाएगी, तो वहीं हर बूथ पर एक-एक माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात रहेगा। इसके साथ ही प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-10 मॉडल मतदान केंद्र बनाए गए हैं। ऐसे में कुल 50 मॉडल मतदान केंद्र बनेंगे। इस बीच जिला निर्वाचन अधिकारी सैमुअल पॉल एन ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में बनने वाले मॉडल मतदान केंद्र का स्थलीय निरीक्षण करें और सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने को लेकर चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश पर जिला प्रशासन लगातार ठोस कदम उठा रहा है। मतदाता निडर होकर मताधिकार का प्रयोग कर सकें, इसके लिए अलग-अलग क्षेत्र में लगभग प्रतिदिन अर्धसैनिक बल रूट मार्च कर रहे हैं। उड़नदस्ता टीम भी लगातार सघन वाहन जांच अभियान चला रही है। आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन कराने के लिए निगरानी टीम पूरी तरह से सक्रिय हो गई है। जिले में कुल 1142 मतदान केंद्र, जबकि 2 हजार 75 मतदेय स्थल हैं।
निर्वाचन कार्यालय के वरिष्ठ लिपिक शहंशाह ने बताया कि 590 बूथों को क्रिटिकल बूथ की श्रेणी में रखा गया है। बताया कि जिन बूथ पर पिछले विधानसभा चुनाव में 90 प्रतिशत मतदान हुआ था और एक प्रत्याशी को 75 प्रतिशत मत मिले थे, उन्हें क्रिटिकल बूथ की श्रेणी में रखा गया है। प्रत्येक क्रिटिकल बूथ पर जहां अर्धसैनिक बल की तैनाती की जाएगी, वहीं एक-एक माइक्रो आब्जर्वर की भी तैनाती की जाएगी।
50 मतदान केंद्र बनेंगे मॉडल केंद्र
जिले की सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 50 मतदान केंद्रोें को मॉडल केंद्र बनाया गया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-10 मॉडल मतदान केंद्र शामिल हैं। ऐसे मतदान केंद्र के मुख्य गेट पर गुब्बारे व अन्य प्रकार से भव्य सजावट की जाएगी। इसके साथ ही टेंट, कुर्सी व मेज की व्यवस्था भी की जाएगी। मताधिकार का प्रयोग करने के लिए आने वाले मतदाताओं के लिए जलपान की भी व्यवस्था की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी एसडीएम को बीते दिनों निर्देशित किया था कि वे मॉडल मतदान केंद्र का स्थलीय निरीक्षण करें। जो भी कमी हो, उसे दूर किया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर शनिवार को एसडीएम सदर पवन कुमार जायसवाल ने प्राथमिक विद्यालय सोनगांव का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने जिम्मेदारों को निर्देशित किया कि समय रहते सभी जरूरी तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं।
तेजी से की जा रहीं तैयारियां मॉडल मतदान केंद्रों पर सभी जरूरी तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं। इस संबंध में सभी एसडीएम को जरूरी निर्देश दिए गए हैं। बर्नेबल बूथों व क्रिटिकल बूथों को भी चिह्नित कर लिया गया है।
-अशोक कुमार कनौजिया, एडीएम

In