स्थानीय लोग बन रहे हैं बाधक, पुल निर्माण कार्य में हुई गति धीमी

0
122

बिहार/किशनगंज के भोलमारा पंचायत के अंतर्गत माखनपुर में आसपास के क्षेत्र को आपस में जोड़ने वाला एक पुल का निर्माण कार्य पिछले कई वर्षों से चल रहा है। स्थानीय लोग बन रहे हैं बाधक। इस पुल के निर्माण से स्थानीय लोगो को ही लाभ मिलने वाला है। पहले यहाँ के लोगो को अपने घर तक पहुँचने में बहुत दिक्कत होती थी। बरसात में कीचड़ का सामना करना पड़ता था। बच्चो को स्कूल तक पहुँचने में दिक्कत होती थी। आंगनवाड़ी के बच्चो को सेंटर तक पहुँचने में भी दिक्कत होती थी और यहाँ के बच्चो को उन सभी सुविधाओं से वंचित होना पड़ता था जो सरकार उन गरीब बच्चो को देना चाहती थी । अभी निर्माणाधीन ही है लेकिन लोगों को इसका लाभ अभी से ही मिल रहा है। जब पूर्ण रूप से बन जायेगा तो कितना होगा ?

इस पुल के निर्माण में कुछ स्थानीय और मतलबी लोग इस कार्य में बन रहे हैं बाधक। कई बार इस निर्माण कार्य को रोका गया और शुरू किया गया लेकिन अब तक ये कार्य पूरा नहीं हो पाया है। सूत्रों से पता चला है कि ये निर्माण कार्य एन के गुप्ता कंपनी को दिया गया है जो कि एक कंस्ट्रक्शन कंपनी है और ज्यादातर किशनगंज के रोड का निर्माण कार्य का ठिका उसी के पास है। कंपनी ने अपने लोगों को यहाँ निगरानी के छोड़ रखा है ताकि उनके देख रेख में ये काम हो सके। समय समय पर इंजीनियर भी साइट विजिट करते हैं। लेकिन यहां के कुछ लालची लोग उनके साथ भी झगड़ा करते हैं और उनके मजदूर लोगों के साथ भी हिंसक हो जाते हैं इसी वजह से ये कार्य लम्बे समय से लंबित होता चला जा रहा है। स्थानीय मुखिया – सरपंच तक के फैसले को भी नहीं मानते है।

यहाँ के ऐस डि पि औ (SDPO, Kishanganj) ने निर्माण कार्य का जायजा लिया और इस कार्य में अवरोधक बनने वाले के खिलाफ उचित दंड देने की चेतावनी दी।
सभी ग्रामीणवासी से अपील है कि इस कार्य को होने से सभी का फायदा है और यदि रुक गया तो नुक्सान है। इस कार्य को हो जाने में कोई रुकावट न बने।

रिपोर्ट : आशीष सोनी, माखनपुर, किशनगंज, बिहार

 

 

In