सरकारी भूमि या भवनों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ होगा मुकदमा-डीएम

0
83

चन्दौली: जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह व पुलिस अधीक्षक श्री अंकुर अग्रवाल की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन सदर तहसील में संपन्न हुआ। जिलाधिकारी ने कहा कि जन समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए और शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। उन्होनें फरियादियों की फरियाद एक-एक कर सुनी और उनके निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया।इसके साथ ही उन्होनें कहा कि जनसमस्याओं का निस्तारण शासन की प्राथमिकताओं में है, इसलिए सभी अधिकारी रूचि लेकर गुणवत्तायुक्त ढंग से निस्तारण सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होनें कहा कि शिकायतों के निस्तारण में पारदर्शिता, गुणवत्ता एवं समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए।
जिलाधिकारी ने सभी लेखपालों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि दैवीय आपदा से मृत्यु पर 24 घंटे के अंदर शासन के द्वारा भुगतान किए जाने के निर्देश होने के बावजूद भी ग्राम सिकरी व रामगढ़ के लेखपाल द्वारा लापरवाही बरतने पर गहरी नाराजगी जताते हुए तत्काल भुगतान करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत धुरी कोट विकासखंड सदर के पंचायत भवन में अवैध अतिक्रमण किए जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने संयुक्त पुलिस व राजस्व टीम बनाते हुए तत्काल पंचायत भवन को कब्जा मुक्त कराते हुए फोटोग्राफ्स उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सरकारी भूमि या भवनों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ मुकदमा करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत नेगुरा के फरियादी जयप्रकाश द्वारा बताया गया कि आवंटित जमीन होने के बावजूद भी दबंगों द्वारा बार-बार कब्जा कर लिया जा रहा है साथ ही प्रताड़ित किए जाने की बात कही तो जिलाधिकारी ने तत्काल पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम गठित करने के निर्देश उप जिलाधिकारी सदर को देते हुए कहा कि तत्काल कब्जा मुक्त कराते हुए दबंगों के खिलाफ कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी ने संपूर्ण समाधान दिवस के तत्पश्चात सभी लेखपाल को निर्देशित करते हुए कहा की पुरानी रवैया न अपनाएं, अन्यथा कठोर कार्यवाही के लिए तैयार रहे। लेखपाल अपनी कार्यशैली में सुधार लाएं अनावश्यक किसी को परेशान न करें मौके पर जाकर दोनों पक्षों को बुलाकर समस्या का निस्तारण सुनिश्चित करें ना कि कोरम पूर्ति। धान सत्यापन का कार्य तीव्र गति से चल रहा है इसमें शिथिलता किसी भी लेखपाल द्वारा बरती गई तो खैर नहीं। किसानों का धान खरीद का सत्यापन समयबद्ध सुनिश्चित हो। जिलाधिकारी ने उपस्थित लेखपाल को निर्देशित करते हुए कहा कि लंबित प्रकरण राजस्व से संबंधित न रखा जाए। धारा-24 के पुराने प्रकरण में निस्तारण समयबद्ध व निष्पक्षता के साथ सुनिश्चित हो।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 25 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ जिसमें मौके पर 03 का निस्तारण किया गया।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान उपजिलाधिकारी सदर अविनाश कुमार, तहसीलदार विराग पाण्डेय, पीडी डीआरडीए, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला खाद विपणन अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

साजू थॉमस, चन्दौली