फांसी लगाकर महिला ने दिया जान ,मायके वालों ने परिवार पर लगाया हत्या करने का आरोप

0
1875

 

सुल्तानपुर

घटना ग्राम पतार खास थाना अखंड नगर जिला सुल्तानपुर की है, जहां पर एक महिला ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दिया। मृतक महिला अंजू पुत्री घनश्याम प्रजापति लेडी बरियावन अम्बेडकर नगर की शादी 27अप्रैल 2018 को पतार खास निवासी अभिषेक उर्फ दीपक पुत्र विजय नारायण प्रजापति के साथ हुई थी।
मृतका के सास संगीता देवी ने बताया अभिषेक उर्फ दीपक शराब पीता था, जिसके कारण आए दिन दोनों पति-पत्नी में विवाद होता रहता था। जिसको लेकर मैंने कई बार मृतका को समझाने की कोशिश की।
मृतका की सास संगीता देवी के द्वारा अंजू को बार बार समझाना इस बात की तरफ इशारा करते हैं कि अंजू का अभिषेक से बहुत दिनों से लड़ाई झगड़ा चल रहा था। दोनों में कम पटती थी।
अभिषेक पास के नवनिर्मित सिक्स लेन रोड पर पीएनसी के अंतर्गत काम करता था और दारू पीकर आता और झगड़ा करता था ।संगीता देवी ने बताया कि 22 सितंबर 2022 को अभिषेक उर्फ दीपक पीएनसी पर काम करने गया था ,मैं अपने रिश्तेदार के साथ जलालपुर दवा लेने चली गई थी ,मेरे पति विजय नारायण प्रजापति, प्रदीप वर्मा जो कि पुल वगैरा बनाने का ठेका लेते हैं उनके साइट पर काम करने गए थे। मेरी बेटी स्कूल गई हुई थी। सभी जगहों पर उनकी हाजिरी लगी हुई है।हर जगह पर, जैसे पीएनसी पर, ठेकेदार प्रदीप वर्मा की साइट पर, स्कूल में और जलालपुर डॉक्टर के यहां सब का अपने -अपने स्थान पर मौजूदगी दर्ज है।
संगीता देवी ने बताया कि जब मैं दवा लेकर 2:30 बजे अपने रिश्तेदार के साथ घर पर पहुंची तो देखा कि अंजू बेड पर स्टूल लगाकर फैन बॉक्स में एक पतली रस्सी का फंदा लगाकर लटकी हुई है और अंजू का 3वर्षीय बेटा उसके पैर को दोनों हाथों से पकड़ कर खड़ा है।हमने हंसिया से रस्सी को काट कर लाश को रिश्तेदार के साथ नीचे उतारा ।
यह पूछने पर कि पुलिस को सूचना किसने किया।
संगीता देवी ने बताया हमने घाटमपुर निवासी एक पत्रकार को बताया तो उन्होंने पुलिस को सूचना दिया था। पत्रकार द्वारा सूचना पाकर मौके पर पहुंचे बेलवाई पुलिस चौकी की पुलिस ने लाश को अपने कब्जे में लेकर पहले अखंड नगर थाने ले गई ।फिर पंचनामा करके पोस्टमार्टम के लिए सुल्तानपुर भेज दिया।
पुलिस ने फंदे की रस्सी को अपने कब्जे में लेकर कमरे को सील कर दिया।
संगीता देवी के बताए अनुसार पुलिस ने कमरे को सील किया है, किंतु जो स्टूल लटकने के काम में आया था वह बाहर ही है ।उसे पुलिस ने सील क्यों नहीं किया। स्टूल बाहर ही है ऐसा देखने में आया है ।संगीता ने बताया कि यही स्टूल था। मृतका की सास संगीता देवी ने अपने रिश्तेदार का नाम नहीं बताया । गांव में गुप्त चर्चा के अनुसार सास संगीता का किसी पराए पुरुष के साथ अवैध संबंध था जिसे मृतका अंजू ने देख लिया था। और अपने श्वसुर व पति से चर्चा भी किया था। संगीता देवी का रिश्तेदार के साथ दवा लेने जाना और साथ में लाश को उतारना, पतली रस्सी जो मृतका का वजन सहन नहीं कर सकती उससे फांसी लगाना, स्टूल का बाहर होना लोकलाज और भेद खुलने का भय, सब हत्या की तरफ इशारा करते हैं कि मृतका की हत्या की गई है।
सवाल यह उठता है कि जब देवी संगीता देवी का पति और पुत्र दोनों मौके पर हैं तो यह लोग साथ में दवा लेने क्यों नहीं गए ।रिश्तेदार को क्यों बुलाए। क्या इनको छुट्टी नहीं मिली या यह लोग बात को टाल रहे हैं। आत्महत्या है या हत्या इस पर पुलिस की छानबीन के बाद ही पता चलेगा । मायके वालों का सीधा आरोप है कि ससुराल वालों ने हत्या किया है ।और आत्महत्या का रूप दिया है। फिलहाल ससुराल वाले जेल भेज दिए गए हैं पुलिस अपनी कार्रवाई कर रही है।

के मास न्यूज़ सुल्तानपुर

In