कोरोना काल मे सर्दी-खाँसी जुखाम और गले के खराश से है परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुख्से,जल्द मिलेगी राहत-डॉ देवेंद्र सोनी

0
46

अम्बेडकर नगर

डॉ सोनी होम्योपैथी के संचालक डॉ देवेंद्र सोनी BHMS (कोलकाता )ने बतया की बदलते मौसम में सबसे ज़्यादा सावधनी बरतने की जरूरत होती है क्योंकि, इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी कई तरह के समस्याये होने लगती है ।मौसम में बदलाव के साथ ही सर्दी- खाँसी ज़ुखाम और गले मे खरास जैसी बीमारी होना आम बात है लेकिन गले मे इंफेक्शन के कारण सांस लेने में तकलीफ और खाँसी जैसी समस्या हो सकती है ।साथ ही साथ गले में सूजन का भी कारण बन सकती हैं। गले मे दर्द खरास आम तौर पर वायरल संक्रमण के कारण होता है।
डॉ देवेंद्र सोनी बताते है की कोरोना काल मे हल्के से खाँसी -जुकाम होने पर भी लोग इस बात को ले कर चिंतित हो जाते है कि कही वह महामारी का शिकार तो नही हो गए है। ऐसे में कुछ घरेलू नुख्से है जिससे आपको निज़ात मिल सकता है।

1.काढ़ा पीये..घरेलू चीज़ो से काढा इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ खाँसी ज़ुकाम की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए 4 कप पानी मे 5 काली मिर्च के साथ तुलसी के पत्ते,गिलोय, शहद, दालचीनी, हल्दी पाउडर मिला ले इस मिश्रण को धीमी आँच पर गैस पर पकए। काढे को पकने के बाद उसे छान लें और गुनगुना इसका सेवन करे।
2.शहद और काली मिर्च -इसके लिए आधा चमच्च शहद में थोड़ा सा काली मिर्च पाउडरमिला ले फिर इस मिश्रण को चाटे तो सर्दी-जुकाम से निज़ात पाया जा सकता है।क्यो की शहद और काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल प्रोपेर्टी पायी जाती है।
3.हल्दी से बनी चाय पीये-वैसे हल्दी का प्रयोग हजारो वर्षो से चिकित्सा पद्धति में किया जाता रहा है इसमे मौजूदा करक्यूमिन नाम के तत्व गले के सूजन और खरास को कम करने में मदगार होता हैऐसे में आप हल्दी से बनी चाय का सेवन कर सकते है।
4.मुलेठी – गले के खरास को ढीक करने के लिए मुलेठी काफी फायदेमंद है। एक चम्मच मुलेठी पाउडर में शहद को मिला ले फिर इसको रोजाना सुबह नियमित तौर पर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।
4.मेथी- एक चम्मच मेथी दाने को एक कप पानी में उबाल लें फिर इस पानी का सेवन करे इससे आप को सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से निजात मिल सकती है।
5.स्टीम ले- कफ के दिकत को दूर करने में स्टीम लेना सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है भाप की गर्मी जब गले वो नाक के रास्ते से शरीर मे प्रदेश करता है तो ये बलगम को तोड़ने में मदद करता है कोरोना काल मे वैसे भी दिनभर में 2 से 3 बार भाप ले।