स्कूल खुलने पर विद्यालय मानक का करें पालन: मंडलायुक्त

0
93

दीनदयाल नगर/मुग़लसराय (चंदौली): विद्यालय प्रबंधक संघ का एक दिवसीय जिला सम्मेलन रविवार को स्थानीय सनबीम स्कूल के सभागार में संपन्न हुआ। सम्मेलन के मुख्य अतिथि मंडलायुक्त वाराणसी दीपक अग्रवाल ने वीडियो के माध्यम से संदेश दिया। सम्मेलन में कोरोना के कारण विद्यालयों की स्थिति और 19 अक्टूबर से खुलने की तैयारी पर चर्चा हुई।

इसमें मंडलायुक्त ने अपेक्षा व्यक्त की कि स्कूल खुलने के दौरान उन सभी मानकों का विद्यालय प्रबंधन पालन करें जिसके लिए उत्तर प्रदेश शासन उनसे अपेक्षा रखती है। भविष्य के लिए उन्होंने सभी को शुभकामनाएं दी और स्कूल खुलने से पहले इस सम्मेलन को आयोजित करने के लिए विद्यालय प्रबंधक संघ का साधुवाद भी दिया।
सबके मूल में है बच्चा, उसे ध्यान में रख करें कार्य: डीआईओएस
इससे पूर्व अवसर पर उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ विनोद कुमार राय ने कहा कि महामारी के इस दौर में बड़ी कठिनाई के साथ स्कूल खोलने का अवसर प्राप्त हुआ है इसके लिए शासन ने एसओपी जारी कर दिया है। गाइडलाइन के आधार पर ही स्कूलों का संचालन होगा । सबसे पहले 19 अक्टूबर से कक्षा 9, 10, 11 व 12 की कक्षाएं गाइडलाइंस का पालन करते हुए चलेंगी। उन्होंने आगे कहा कि हम शासन के प्रतिनिधि हैं, हम वही कहते और करते हैं जो शासन चाहता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बच्चा बिल्डिंग- शिक्षक- प्रबंधन, ये तीनो अलग-अलग है लेकिन केंद्र में वह “बच्चा” ही है जिसके माता-पिता स्कूल पर पूर्ण विश्वास करके स्कूल भेजते हैं। बच्चा कहीं से प्रभावित नहीं होना चाहिए और हम जो भी करें उसमें चैरिटी का भाव अवश्य बनाए रखें। डॉ राय ने अपेक्षा व्यक्त की कि इस संगठन में कहीं टकराव नहीं होना चाहिए क्योंकि संगठन वही सफल होता है जिसमें टकराव न हो ।

विद्यालय हित के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार से की गई है मांग: डॉ कुलभूषण
इस अवसर पर निसा (नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल एलाइंस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ कुलभूषण शर्मा ने अपने वर्चुअल संबोधन में सभी प्रबंधकों का आह्वान किया कि वे स्कूल खोलने तथा गाइडलाइंस को पालन करने के लिए तैयार रहें यह महामारी कुछ महीनों की ही मेहमान है और इसके बाद एक बहुत ही स्वस्थ वातावरण में स्कूलों का संचालन हो पाएगा । उन्होंने बताया कि वे राष्ट्रीय स्तर पर विद्यालयों की समस्या दूर कराने के लिए सक्रिय हैं। केंद्र सरकार व प्रदेश सरकारों से भी कई मांग किए गए हैं।
उन्होंने विद्यालय प्रबंधक संघ चंदौली के हर संघर्ष में सहयोग का वादा किया और कहा कि उनका संगठन राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी संघर्ष के लिए हमेशा तैयार रहता है और भविष्य में भी तैयार रहेगा
खुले अधिवेशन में पदाधिकारियों का हुआ सम्मान
उद्घाटन सत्र के बाद खुला अधिवेशन संपन्न हुआ जिसमें ब्लॉक स्तर के संयोजक को और अध्यक्षों को सम्मानित किया गया तथा नए पदाधिकारियों की भी घोषणा की गई। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में लोक विद्यार्थी शिक्षक संघ से शाहनवाज खान, विष्णु विश्वकर्मा व अंजनी चौबे ने भी विश्वास दिलाया प्रबन्धक हितों के लिए वे सदैव साथ हैं।
सम्मेलन में आए हुए अतिथियों एवं प्रतिभाग कर रहे सदस्यों का स्वागत जिलाध्यक्ष विनय कुमार वर्मा ने किया और सभी सदस्यों को आश्वस्त किया कि यह संगठन शासन और प्रबंधन के बीच में सेतु का काम करेगा ।
…ये लोग हुए शामिल
इस अवसर पर यदुराज कनोडिया, हाजी वसीम अहमद, आशीष विद्यार्थी बजारी सिंह, तारकेश्वर चौबे, रामदयाल बिंद,रानू इकबाल, राजीव श्रीवास्तव,कृष्णमोहन गुप्ता, संजीत सिंह, साजु थॉमस, विपुल प्रभात, अवधेश उपाध्याय,राजकुमार जायसवाल,अनिल जोसेफ़, रजनीकांत, ऋषभ कुमार, मनीष सिंह, सहित जनपद भर के प्रबन्धक उपस्थित थे।
सम्मेलन की अध्यक्षता संरक्षक डॉ अनिल यादव ने संचालन महामंत्री खान अनीश खान ने तथा धन्यवाद ज्ञापन संयुक्त महामंत्री कुमार रवि ने किया।

साजु थॉमस,
के मास न्यूज़, चन्दौली।