गोविंद सरोवर में आज आस्था की डुबकी लगाएंगे श्रद्धालु

0
203

आलापुर (अंबेडकरनगर)। पूर्वांचल के एतिहासिक गोविंद साहब मेले की शुरुआत सोमवार भोर से होगी। दूरदराज के जनपदों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु रविवार को ही मेला क्षेत्र में पहुंच गए। भोर से ही गोविंद सरोवर में श्रद्धालु डुबकी लगाने के साथ ही मठ पर पहुंचकर माथा टेकेंगे और बाबा से परिवार व समाज की बेहतरी के लिए प्रार्थना करेंगे। मेले में श्रद्धालुओं की भारी आमद को देखते हुए मेला प्रशासन भी पूरी तरह सक्रिय है। पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ ही आलापुर एसडीएम व सीओ आलापुर मेला क्षेत्र की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं। बीते दिन डीएम व एसपी ने भी मेला क्षेत्र पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था। मेले के शुभारंभ को लेकर रविवार को व्यापारियों में भी खासा उल्लास दिखा।
गोविंद साहब पवित्र धाम सोमवार को फिर श्रद्धालुओं की आस्था का गवाह बनेगा। इसके लिए एक तरफ जहां श्रद्धालुओं में उत्साह का माहौल है, वहीं प्रशासन इसके लिए चौकस तैयारी करने में जुटा है। सोमवार को गोविंद दशमी के मौके पर उमड़ने वाले श्रद्धालुओं की आमद रविवार से ही शुरू हो गई है। दूर जनपदों के श्रद्धालु रविवार देर शाम तक बड़ी संख्या में मेला क्षेत्र में पहुंच गए। यहां रात्रि विश्राम के साथ श्रद्धालु भोर होने के साथ ही गोविंद सरोवर में स्नान कर मठ पर पहुंचेंगे। यहां पर विधिविधान से पूजन-अर्चन करेंगे।गोविंद दशमी के मौके पर सरोवर में स्नान करने व पूजन-अर्चन के लिए अंबेडकरनगर के अलावा पूर्वांचल के आजमगढ़, गोरखपुर, जौनपुर, सुल्तानपुर, संतकबीरनगर समेत अन्य जनपदों के श्रद्धालु पहुंचते हैं। श्रद्धालुओं की भारी आमद को देखते हुए मेला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। मेले में ड्रोन व सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जाएगी। इसके अलावा 10 थानों की पुलिस फोर्स के साथ ही एक कंपनी पीएसी बल तैनात किया गया है। मेला कोतवाल चंद्रभान यादव सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आश्वस्त हैं। उनका कहना है कि श्रद्धालुओं के हितों का पूरा ख्याल रखा जाएगा। मेले में श्रद्धालुओं व व्यापारियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।
मेले में 24 घंटे मौजूद रहेगी चिकित्सकों की टीम
माह भर चलने वाले इस एतिहासिक मेले में प्रतिदिन हजारों की संख्या में मेलार्थियों की भीड़ जुटती है। मुख्य भीड़ गोविंद दशमी व मकर संक्रांति के मौके पर जुटती है। ऐसे में यहां आने वाले श्रद्धालुओं व मेलार्थियों के हितों को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने भी विशेष तैयारी की है। मेले में 24 घंटे चिकित्सकों की टीम मौजूद रहेगी। यदि किसी मेलार्थी को उपचार की जरूरत पड़ी तो उसे तत्काल यह सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। मेले में 8 चिकित्सक, तीन फार्मासिस्ट, तीन प्रयोगशाला सहायक, तीन वार्ड आया समेत स्वीपर की ड्यूटी लगायी गई है। चिकित्सा कैंप प्रभारी डॉ. विनीत सिंह को बनाया गया है। मेले में चिकित्सकों व कर्मचारियों की ड्यूटी तीन शिफ्ट में लगायी गई है। कैंप पर पर्याप्त दवाओं का स्टॉक भी उपलब्ध करा दिया गया है। इसके अलावावा एक-एक 108 व 102 एंबुलेंस टीम को भी तैनात किया गया है।

In