मुंबई चाचा -भतीजे के शक्ति प्रदर्शन से शिंदे की शिव सेना में खलबली

0
44

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने आज पार्टी विधायकों से बातचीत के लिए बैठक बुलाई है. ऐसे में एनसीपी के दोनों गुटो के बीच इस बैठक को शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है. शरद पवार की ओर से विधायकों को बैठक में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया गया है. इसके लिए पवार ने विधायकों को खुद फोन भी किया. वहीं, राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार गुट एनसीपी के 53 में से 40 विधायकों के समर्थन का दावा कर रहा है. इससे शरद पवार गुट काफी डरा हुआ है.अजित पवार द्वारा बुलाई गई राकांपा नेताओं की बैठक से पहले महाराष्ट्र में अजित के समर्थकों ने उनसे मुंबई स्थित उनके देवगिरी बंगले पर मुलाकात की. वहीं, एनसीपी प्रमुख शरद पवार के समर्थकों ने भी पार्टी द्वारा बुलाई गई बैठक से पहले मुंबई में वाईबी चव्हाण के बाहर एकत्र हुए और शरद पवार के नारे लगाए.शरद पवार नीत राकांपा के मुख्य सचेतक जितेन्द्र आव्हाड ने एक पंक्ति वाले इस व्हिप में कहा कि पवार ने पांच जुलाई को वाई. बी. चव्हाण सेंटर में अपराह्न एक बजे बैठक बुलाई है और सभी विधायकों की उपस्थिति अनिवार्य है. वहीं अजित पवार के शिवसेना- भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार में आठ अन्य विधायकों के साथ रविवार को शामिल होने के बाद शरद पवार ने आव्हाड को मुख्य सचेतक नामित किया है.
अजित पवार खेमे ने मंगलवार को सभी वर्तमान तथा पूर्व विधायकों, सांसदों, पदाधिकारियों, कार्य समिति के सदस्यों और अन्य को एक नोटिस जारी किया, जिसमें उन्हें समूह द्वारा नियुक्त महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष सुनील तटकरे द्वारा उपनगरीय बांद्रा में एमईटी संस्थान परिसर में बुधवार को बुलाई बैठक में शामिल होने को कहा गया. बता दें नोटिस शिवाजीराव गर्जे द्वारा जारी किया गया, जिन्हें शरद पवार नीत पार्टी ने ‘‘पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने’’ के कारण निष्कासित कर दिया है.
अजित पवार खेमे ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर से राकांपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल और जितेन्द्र आव्हाड को विधायक के रूप में अयोग्य घोषित करने के लिए कहा है. शरद पवार द्वारा पार्टी से बर्खास्त किए जाने के बाद प्रफुल्ल पटेल ने सोमवार को अजित पवार को राकांपा विधायक दल का नेता नियुक्त किया, जबकि रविवार को मंत्री पद की शपथ लेने वाले अनिल भाईदास पाटिल पार्टी सचेतक बने रहेंगे.
शरद पवार नीत राकांपा ने विधानसभा के अध्यक्ष नार्वेकर के समक्ष एक आवेदन दाखिल किया है, जिसमें अजित पवार और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने वाले आठ अन्य विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की गई है. महाराष्ट्र विधानसभा में राकांपा के 53 विधायक हैं.

In