नौगढ़ तहसील क्षेत्र मेंआदिवासी का दर्जा पाने के लिए इन जातियों के लोग कर रहे हैं धरना प्रदर्शन

0
44

चंदौली जनपद के नौगढ़ तहसील क्षेत्र में अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मजदूर सभा के आह्वान पर तहसील मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं ने आज एक दिवसीय धरना दिया। इस के साथ ही कार्यकर्ताओं ने जिलाधिकारी के नाम संबोधित पांच सूत्रीय मांग पत्र उप जिलाधिकारी को सौंपा।
इस संबंध में वक्ताओं ने कहा कि तहसील क्षेत्र के लहुराडीह, मझगावा, सुर्रा, जयमोहनी, विशेषरपुर, परसिया, बरवाडीह, परसहवां आदि गांवों में गोंड, पनिका, खरवार, चेरो आदि जातियां निवास करती हैं। इन जातियों को सोनभद्र में आदिवासी का दर्जा मिला है, जबकि चंदौली में ऐसा नहीं है। आदिवासी का दर्जा नहीं मिलने से इन जातियों को वनाधिकार कानून सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
वक्ताओं ने मांग किया कि इन जातियों को आदिवासी का दर्जा दिया जाए। गोंड,पनिका ऐसी आदिवासी जातियां हैं जिनका जाति प्रमाण पत्र नहीं बनने से इनके बच्चों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। ब्लाक के 43 में से 40 ग्राम सभाएं ऐसी हैं जहां ग्राम पंचायत व वन विभाग की जमीनों का सीमांकन व चिन्हांकन नहीं होने से विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं। नौगढ़ क्षेत्र में निवास करने वाले वनवासियों को जमीन का मालिकाना हक दिया जाना आवश्यक है।

 

इस मौके पर राज्य सह सचिव अनिल पासवान, पतालू गोंड, रामकृत कोल, श्रवण यादव, हरगेन यादव, रामप्यारे गोंड, कलावती आदि ने इस धरने को संबोधित किया। वही अध्यक्षता सोमारू गोंड ने किया।

 

नौगढ़ तहसील संवाददाता विनोद कुमार पाल कि रिपोर्ट