बेहतर साफ-सफाई के साथ कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए खुलेगें विद्यालय-DM

0
24

चंदौली/जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह की अध्यक्षता में टास्क फोर्स की बैठक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ किया गया। जिलाधिकारी ने बैठक की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि सभी विद्यालयों की बेहतर साफ- सफाई, पेयजल व्यवस्था, शौचालय, फर्नीचर इत्यादि व्यवस्थाओं को दुरुस्त करते हुए तीन दिवस के अंदर रिपोर्ट प्रस्तुत संबंधित विभाग करें। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जल्द ही विद्यालय खोलने की अनुमति प्राप्त हो सकती है। साफ-सफाई, पेयजल व शौचालय की व्यवस्था दुरुस्त किया जाय। जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में ऐसे जो विद्यालय अभी बाउंड्रीवाल से वंचित है उनका रिपोर्ट एकत्रित करते हुए पंचायती राज विभाग, डीसी मनरेगा से समन्वय बनाकर निर्माण कार्य को पूरा कराया जाए। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यों को गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूर्ण कराया जाए। जिलाधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नीति आयोग के सभी इंडिकेटर पर बेहतर कार्य करें ताकि जनपद चंदौली को पिछड़े जनपदों में से अग्रिम जनपद में लाया जा सके। प्रेरणा पोर्टल पर किये गए निरीक्षण की फोटो व आख्या अपलोड करें।
जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जल्द ही विद्यालय खुलने को है । अभी भी जो अध्यापक एवं रसोइयों का वैक्सीनेशन नही हुआ है उनका वैक्सीनेशन तत्काल कराया जाना सुनिश्चित हो। इसके अलावा बनाए जाने वाले मध्यान्ह भोजन को बेहतर सफाई रखते हुए भोजन बनाया जाने के निर्देश दिए जाए। हाथों में गलप्स, मास्क व सैनिटाइजर, रसोइयों का ड्रेस होना बेहद जरूरी है। कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पालन सुनिश्चित करते हुए विद्यालयों को खोला जाएगा। सभी के द्वारा कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा बच्चों में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए बैठाया जाना सुनिश्चित होगा इसके अलावा बाहरी व्यक्ति का प्रवेश ज्यादातर न करे। जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा कि कोविड-19 गाइडलाइन का सावधानियां बरतें हुए रसोईया खाना बनाएंगी। छात्रों को हैंडवास पर विशेष ध्यान दें साफ-सफाई के लिए जागरूक करें। जिन खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा विभागीय कार्यों में शिथिलता बरती जा रहा थी कड़ी फटकार लगाते हुए जिलाधिकारी ने कार्यों में सुधार लाने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा उपस्थित अधिकारियों को पठन-पाठन के दौरान कैसे कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया जाए इसके बारे में विस्तार से बताया गया और छूटे हुए व्यक्ति जो अभी भी वैक्सीनेशन नहीं करा पाए हैं उनको तत्काल वैक्सीनेशन करा लेने के लिए निर्देशित दिये। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजितेंन्द्र नारायण, मुख्य कोषाधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी डीसी मनरेगा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

साजू वी थॉमस, चन्दौली।