मज़दूर दिवस :प्रवासी मज़दूरों के लिए (श्रमिक स्पेशल) ट्रेन चलाएगी सरकार,गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

0
113

नई दिल्ली:देश में लॉकडाउन (Lockdown) के कारण अलग-अलग हिस्‍सों में फंसे प्रवासी मजदूरों, छात्रों, पर्यटकों औेर अन्‍य लोगों के लिए गृह मंत्रालय और रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को राहत देने वाला फैसला लिया है. गृह मंत्रालय ने घोषणा की है कि विभिन्‍न राज्‍यों में फंसे लोगों को अब स्‍पेशल ट्रेनों से घर भेजा जाएगा. इसके बाद रेल मंत्रालय ने जानकारी दी कि रेलवे की ओर से 1 मई को मजदूर दिवस के मौके पर ‘श्रमिक स्‍पेशल’ ट्रेनें शुरू की जा रही हैं. इनके जरिये फंसे लोगों और मजदूरों को घर भेजा जाएगा.

गृह मंत्रालय की ओर से 1 मई को जारी आदेश में कहा गया है रेल मंत्रालय इसके लिए नोडल अफसर की नियुक्ति करेगा. रेलवे के अनुसार यात्रा से पहले लोगों की मेडिकल जांच की जाएगी. जो लोग ठीक पाए जाएंगे, वे ही यात्रा कर पाएंगे. इन लोगों को रेलवे स्‍टेशन लाने के लिए राज्‍य सरकारें सोशल डिस्‍टेंसिंग नियम का पालन करते हुए सैनिटाइज की गई बसों का इस्‍तेमाल करेंगी.

रेलवे ने साफ किया है कि हर यात्रा को मास्‍क से चेहरा ढकना आवश्‍यक होगा. इसके साथ ही उनके खानपान की व्‍यवस्‍था उन्‍हें भेजने वाली राज्‍य सरकार स्‍टेशन पर करेगी. लंबी यात्रा के दौरान रेलवे यात्रियों को एक बार का खाना मुहैया कराएगी.यह नोडल अफसर लोगों की आवाजाही को लेकर राज्‍य सरकारों से संपर्क में रहेंगे. रेल मंत्रालय टिकट की बिक्री और ट्रेनों, प्‍लेटफॉर्म व स्‍टेशनों के सोशल डिस्‍टेंसिंग समेत कोरोना वायरस से बचने के अन्‍य सुरक्षा उपाय के लिए गाइडलाइंस जारी कर सकता है.