कमिश्नर साहब की रिव्यू मीटिंग, हर अफसर के लिए अलग तरह का निर्देश

0
66

चंदौली :-जिले में दौरे पर आए आयुक्त वाराणसी मण्डल वाराणसी एवं जनपद के नोडल अधिकारी दीपक अग्रवाल द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों संग बैठक कर विकास कार्यों व नीति आयोग के बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

इस दौरान नोडल अधिकारी दीपक अग्रवाल ने सबको निर्देशित करते हुए कहा कि चुनाव के मद्देनजर व आगामी त्योहार को देखते हुए विवादित स्थलों का निरीक्षण कर लिया जाय। साथ ही उचित तैयारी व कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश समस्त उपजिलाधिकारी को दिये।

गर्मी के मौसम को देखते हुए हैंडपंपों को दुरुस्त करा लिये जाने के निर्देश दिये। पेयजल की संकट न हो इसके लिए पूरी तैयारी कर लिया जाय। अविवादित वरासत प्राप्त होने पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित हो। आगामी त्योहार पर सभी तैयारियां शुरू कर दिया जाय।

कहा कि कोरोना महामारी का दूसरा लहर को रोकना होगा। इसके लिए जनपद में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का प्रयोग, सेनेटाइजर का उपयोग करना होगा। लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ एकत्रित न हो, इसका विशेष ध्यान रखें।

जिले में चकरोड व नाली पर अतिक्रमण की शिकायत को प्राथमिकता पर लेते हुए कब्जा मुक्त कराया जाय। नहरों की सिल्ट सफाई की व्यवस्था हेड से टेल तक करा दी जाए, ताकि पानी आसानी से पहुंचे। विद्युत अभियान के मद्देनजर एकमुश्त समाधान योजना में बिल जमा कराएं इसके लिए 31 मार्च तक समय पर्याप्त है।

आयुक्त द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने विभाग से संबंधित विद्युत बिलों का समय से भुगतान कराना सुनिश्चित करें। अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़कों की गुणवत्ता में कोई कोताही न हो साथ ही चल रहे निर्माण कार्य व मरम्मत कराया जा रहा हो तो वहां के स्थानीय प्रतिनिधियों से सड़क का भ्रमण अवश्य करा लें।

सेतु निगम के अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि चंदौली मझवार ऊपरगामी सेतु को तीव्र गति से निर्माण कराएं माह जून में आवागमन शुरू करा दिया जाए। जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बैंक से संबंधित त्रुटियों को बैंक से सूची मंगाकर संशोधित किया जाए लापरवाही कत्तई न बरती जाए। पशुपालकों को मासिक भुगतान समय से सुनिश्चित किया जाए।

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत सभी पात्र परिवारों तक गोल्डन कार्ड वितरित कराया जाना सुनिश्चित करें। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर शासन की मंशानुसार आम जनता का उपचार करें।

जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सामुदायिक शौचालय निर्माण में तेजी लाएं। ग्राम प्रधान से सभी अभिलेखों को शतप्रतिशत मंगा लिया जाए। कायाकल्प योजना के तहत बेहतर कार्य कर सुंदर विद्यालय बनाया जाए। ग्राम सचिवालय में लाभार्थी परक योजनाओं को संबंधित अधिकारी निर्धारित समय पर उपस्थित होकर पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से लाभान्वित किया जाए।

अग्रवाल ने बैठक के दौरान बैंक में लंबित प्रकरणों में लापरवाही बरतने वाले बैंकर्स को नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिये। जनपद में (मछ्ली) फीस मंडी बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में मत्स्य पालक का होना आवश्यक है इसके लिए लोगों को सरकार की योजनाओं से जागरूक करते हुए लाभान्वित किया जाए।

जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कन्या सुमंगला योजना में प्राप्त ऑनलाइन आवेदन की जांच कर सत्यापन की कार्यवाही शत प्रतिशत करें। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षा चौपाल लगाकर गांव-गांव के बच्चों को निशुल्क शिक्षा दिलाई जाय। आयुक्त द्वारा 50 लाख की परियोजनाओं में कार्य तेजी से करा लिए जाने के निर्देश संबंधित कार्यदायी संस्था एवं विभाग को दिए। नीति आयोग के इंडिकेटर्स पर विस्तृत चर्चा करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को मेहनत से कार्य करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी संजीव सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आयुक्त महोदय द्वारा दिए गए निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करें साथ ही रिपोर्ट से अवगत कराएं ।

इस बैठक के अंत में जिलाधिकारी ने आयुक्त महोदय का आभार प्रकट किया। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, अपर जिलाधिकारी अतुल कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अजीतेंद्र नारायण, जिला विकास अधिकारी पदम कांत शुक्ला, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, परियोजना अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी सहित संबंधित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

साजु थॉमस, चन्दौली