कार्यों में लापरवाही पर 5 एडीओ( पंचायत) को प्रतिकूल प्रविष्टि व 7 खंड विकास अधिकारियों को जारी की कठोर चेतावनी

0
101

स्कूलों/ आंगनबाड़ी केंद्रों का कायाकल्प, पंचायत भवन, सामुदायिक शौचालय एवं आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्य, पेंशन एवं शादी अनुदान के लंबित आवेदनों के सत्यापन में तेजी से प्रगति लाए जाने के संबंध में जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ की बैठक।।

।। इन कार्यों में लापरवाही पर 5 एडीओ( पंचायत) को प्रतिकूल प्रविष्टि व 7 खंड विकास अधिकारियों को जारी की कठोर चेतावनी।।

• बाल विकास विभाग के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण की समीक्षा के दौरान पाया गया कि अभी भी विकास खंडों में आंगनबाड़ी केंद्र अधूरे हैं जिस पर जिलाधिकारी ने उन्हें अविलंब पूर्ण करा कर हैंड ओवर कराने की कार्रवाई करने के सख्त निर्देश दिए ।

• ऑपरेशन कायाकल्प के तहत चिन्हित परिषदीय प्राथमिक विद्यालय एवं पंचायत भवनों में कराए जाने वाले कार्यों को शत प्रतिशत पूर्ण कराए जाने के सख्त निर्देश दिए। कहा कि जहां अभी भी मानक के अनुसार कार्य पूर्ण नहीं हुए हैं उन्हें किसी भी दशा में अति शीघ्र पूर्ण करा कर निर्धारित पैरामीटर्स पर संतृप्त करा लिया जाए ।

• उन्होंने वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित विधवा पेंशन, एवं दिव्यांग पेंशन योजना के पात्र लाभार्थियों के लंबित आवेदन पत्रों का सत्यापन अभिलंब कराते हुए उन्हें स्वीकृत कराने की कार्रवाई करने के सख्त निर्देश दिए।

• उन्होनें कि इस कल्याणकारी योजना में पूर संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। जल्दबाजी या गलत मंशा से पेंशन लाभार्थियों के आवेदन पत्रों को निरस्त न किया जाए। पूरी सकारात्मकता से उनकी पात्रता की जांच किया जाए ।जो कमियां हो उन्हें पूरा कराने की कार्रवाई किया जाए ।

• उन्होंने कहा कि पेंशन लाभार्थियों के निरस्त किए गए आवेदन पत्रों की जांच कराई जा रही है ।जल्द बाजी या जानबूझकर या गलत मंशा से आवेदन पत्रों के गलत रिजेक्शन /निरस्त पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी /अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई निश्चित रूप से की जाएगी।