सरकारी विद्यालय परिसर में पानी जमा होने से नन्हे मुन्ने बच्चों को इन्फेक्शन के साथ गंभीर बीमारियो का खतरा बढ़ा

0
129

भियांव /अंबेडकर नगर

शिक्षा क्षेत्र भियांव ग्राम अहरौली प्राथमिक विद्यालय पाल की बस्ती में जल निकासी का इंतजाम न होने की वजह से बारिश का पानी भरा हुआ हैं। स्कूल परिषद में चारों तरफ से पानी भरा हुआ है।पानी से होकर छात्र आते जाते हैं । जिससे छात्राओं को दिक्कत हो रही है। लेकिन जिम्मेदार व्यवस्था नहीं कर रहे हैं। शिक्षा क्षेत्र भियांव के प्राथमिक विद्यालय पाल की बस्ती चारों तरफ से पानी भरा हुआ है। सड़क के नीचे स्कूल होने की वजह से थोड़ी सी वर्षा होने पर विद्यालय में पानी जमा हो जाता है। फलतः विद्यालय में छोटे-छोटे बच्चों को प्रार्थना आदी में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। बच्चे पानी में घुसकर क्लास रूम तक पहुंचते हैं ।इसके अलावा शौचालय, हैंडपंप पर पानी पीने के लिए भी छात्रों को पानी से होकर गुजरना पड़ता है। परिसर में पानी रहने की स्थिति में विभिन्न प्रकार के मच्छर पनपते हैं। जिससे बच्चों को मच्छर जनित बीमारियां फैलने की संभावना बनी रहती है।प्राथमिक विद्यालय पाल की बस्ती लगे पेड़ को कुछ उपद्रवी किस्म के लोग डंडे से पीट-पीट कर तोड़ डालते हैं। बावजूद संबंधित व्यक्ति उत्पन्न समस्याओं के निजात के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहे हैं।

इस सम्बन्ध में प्रधान प्रतिनिधि सरवन से बात हुई तो उन्होने बताया कि ग्राम पंचायत सचिव को बताया गया है। धन की कमी होने से कार्य नहीं हो पा रहा है।

इस संबंध मे खण्ड शिक्षा अधिकारी भियांव से बात हुई तो उन्होने कहा कि

मामला संज्ञान में आया है कायाकल्प को लेकर निर्देश दिया गया है। फिर भी अगर जानबूझकर लापरवाही की जा रही है तो सम्बन्धित जिम्मेदार लोगों पर कारवाही की जायेगी।

In