कन्हाइन तालाब बनेगा झील मिलेगा रोजगार एवं पर्यटन स्थल को बढ़ावा

0
240

सुल्तानपुर/अखंडनगर:- कन्हांइन तालाब उत्तर प्रदेश राज्य के जनपद सुल्तानपुर जिले के विकास खंड अखंड नगर में पूर्वोत्तर दिशा में अखंडनगर बाजार से लगभग 6 किलोमीटर दूरी पर ग्राम पंचायत बनबहासिरखिनपुर व ग्राम सभा रूपई पुर के बीच में स्थित है। यह तालाब सैकड़ो एकड़ में फैला हुआ है। यह तालाब दो भागों में उत्तर और दक्षिण दिशा मे बटकर प्रवाहमान है, उत्तर दिशा में बनबहासिरखिनपुर ग्राम सभा है और तालाब के दक्षिण दिशा में केवल एक किनारे पर रूपई पुर ग्राम सभा है।तालाब के बीच में पैलीपार गाँव है जो बनबहासिरखिनपुर का एक पुरवा है। यह तालाब लगभग तीन चौथाई भाग ग्राम सभा बनबहासिरखिनपुर का मात्र अकेले के क्षेत्र में आता है। जिसमें श्वेत और रक्त कमल, मछलियाँ, भसेड़ (कमल की जड़) प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। यह तालाब कृषि की सिचाई हेतु किसी वरदान से कम नहीं है। इसी तालाब से काफी लोग अपनी जीविका चलाते हैं।परन्तु अब इस ताल का नक्सा ही बदलने वाला है जिसके सौंदरीकरण के लिए राज्यसरकार द्वारा लगभग 40 करोड़ रुपये की लागत से एक बड़े झील का निर्माण होने जा रहा है ।जिसके निरीक्षण के लिए सुलतानपुर जिले से CDO, SDM, SP, पुलिस प्रशासन तथा राजस्व विभाग के तमाम अधिकारी उपस्थित हुए।

अपने भाषण के दौरान माननीय मुख्य विकास अधिकारी (CDO) महोदय सुलतानपुर श्री अतुल वत्स जी ने कहा कि सुलतानपुर जिले का यह एक ड्रीम प्रोजेक्ट है इस झील के बनने से यहाँ के लोगों को रोजगार के साथ साथ पर्यटन स्थल को भी बढ़ावा मिलेगा। जलीय जीव के साथ साथ पेड़- पौधों का विकास होगा. कादीपुर विधान सभा के वर्तमान विधायक माननीय श्री राजेश गौतम जी ने कहा कि श्रीमती मेनका गांधी जी के सपनों को साकार करने का अवसर है ।इस झील के बनने से यहाँ के युवा वर्ग को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिलेगा एवं पर्यटन स्थल का सपना ब्यर्थ नहीं जायेगा।
अपने चमचमाती हुई गाड़ियों के काफिले से तमाम सुरक्षा बलों के बीच बनबहासिरखिनपुर कन्हाइन क्षेत्र की धरती पर, झील प्रोजेक्ट के मुख्य ठीकेदार माननीय श्री शैलेंद्र सिंह जी ने जैसे ही अपने ड्रोन कैमरे के साथ अपना पाँव रखा तो वहाँ पर उपस्थित लोगों में खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा । माननीय शैलेंद्र सिंह जी ने उपस्थित लोगों, अधिकारियों एवं नेताओं के बीच बिधिवत भूमि का पूजन किया और इसके बाद लोगों को तमाम मछलियों के बारे में,विदेशी पक्षियों के बारे में जानकारी दिये और उन्होंने कहा कि झील के बनने से नौका विहार, जलीय जीव जन्तु, पेड़- पौधों के साथ साथ पर्यटन स्थल को भी ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र का ज्यादा से ज्यादा विकास हो सकेगा।

ब्यूरो रिपोर्ट सुल्तानपुर

In