राजनीति में युवाओं को निभानी होगी अपनी भूमिका ,तभी आएगा बदलाव : बी टी सी छात्रा चंद्रकला बौद्ध

0
88

आजमगढ़/ अपने देश में बदलाव लाने के लिए लोकतंत्र को मजबूत करना होगा ।लोकतंत्र की नई कसौटी है साफ सुथरी राजनीति ।साफ सुथरी राजनीति के करने के लिए युवा को हर हिस्से पर नजर रखना चाहिए। नेता की सोच बदलनी होगी ।अब पहले जैसा जमाना नही रहा है ।युवाओं को आगे आना होगा ।चुनाव में झूठे वादे करने वाले लोगो को दोबारा चुनावसे बाहर करना होगा ।हमे जातिगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करने वाले लीडर चाहिए ।यह तभी सम्भव है जब हर वर्ग के युवाओं को राजनीति में उतरना पड़ेगा।जिससे कि समाज का कल्याण हो सके ।आज देश में बदलाव लाने के लिए लोकतंत्र को मजबूत करना होगा।
वह काम सही होगा सही मत सही व्यक्ति को मिले तब भ्रष्टाचार व अपराध में लिप्त नेताओ से सत्ता का चाबी छीनने का काम देश का युवा ही कर सकता है।
आज के जो नेता है वह स्वतंत्र काम कर नही कर पा रहे हैं ।इसके साथ ही कई नेता अपराधी होने के बावजूद भी सत्ता में बने हुए है । जनता के जागरूक नहीं होने से कुछ लालच में आकर पुनः उन्हें चुन लेती है । नेता पैसों के दम पर जीत रहे हैं। अब हमें यह जिम्मेदारी निभानी होगी। ऐसे लोग राजनीति में नहीं आ पाए । अभि नेता वादे करके जाते है । लेकिन वह अधूरे रह जाती हैं और 5 वर्ष का कार्यकाल भी बीत जाता है। 5 साल तक जनता त्रस्त रहती है इससे राजनीति दूषित लग रही है। अब राजनीति में युवाओं को आगे आकर काम करना होगा। तभी जाकर लोकतंत्र के मंदिर पर जाने वाले जनप्रतिनिधि सही चुनकर आएंगे। हमें ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीम बनाकर लोगों को जागरूक करना होगा। लोगों को वोट की कीमत समझा नहीं होगी देश में बदलाव लाने के लिए युवा पीढ़ी का अहम रोल रहा है। युवा साथियों को अच्छे नेताओं को राजनीति मे लाने के लिए हर युवाओं को संगठित होकर काम करना चाहिए जैसे नौकरी के लिए युवा तैयारी करते हैं वैसे ही राजनीति के लिए भी काम करे तो इस दिशा में भी युवा भविष्य बना सकते हैं समाज के लोगों को देश में अच्छे नेता तैयार हो सकते है । लोगो में जागरूकता लाकर ही युवा चेंजमेकर बन सकता है ।राजनीति की सफाई के लिए युवाओं को आने होगा ।कई पार्टियां युवाओं को मौका देने की बात कहती है किंतु टिकट देते समय वही पुराने चेहरे को दे दिया जाता है ।इससे तैयारी करने वाले युवा निराश होता है ।इससे भी युवा राजनीति में नहीं आते है ।अभी दबाव की राजनीति हो रही है । हर वर्ग के युवाओं को राजनीति में स्थान देना चाहिए जिससे कि हर वर्ग का विकास हो सके ।देश में बदलाव लाना है तो युवाओं को संगठित होकर युवाओं को आगे आना होगा हमारे देश में सभी छोटे बड़े नेता को स्वार्थी न होकर बल्कि सकारात्मक सोच वाला होना चाहिए