नौगढ़ तहसील क्षेत्र में मनरेगा के सभी कार्यों पर तीखी नजर, महिला मेठों को दिया जा रहा है प्रशिक्षित

0
49

चंदौली जनपद के नौगढ़ तहसील क्षेत्र के विकास खंड नौगढ़ में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना से श्रमिकों को 100 दिन रोजगार देने के लिए अब आधी आबादी की नजर रहेगी। मनरेगा के सभी कार्यों पर तीखी नजर रखने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मेठ के रूप में तैनात किया गया है। पूरा काम पूरा- दाम विशेष अभियान के तहत सोमवार को विकास खंड नौगढ़ के सभागार में दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन का शुभारंभ  किया गया। प्रशिक्षण में 27 ग्राम पंचायतों में चयनित महिला मेठों को प्रशिक्षकों के द्वारा उनके कर्तव्य एवं उत्तरदायित्व की जानकारी दी गई।
महिला मेठों को नाप-जोख करना, श्रमिकों की उपस्थिति भरने के हेतु प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षकों ने महिला मेठो को मनरेगा कार्यस्थल पर श्रमिकों के लिए छाया, पानी, चिकित्सा एवं सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में  विस्तृत जानकारी दी गई।
दो दिवसीय प्रशिक्षण में श्रमिकों के जॉब कार्ड जारी करने, रोजगार के लिए प्रपत्र 6 भरवाने, प्राप्ति रसीद देने, श्रमिकों को ग्रुप टास्क के अनुसार कार्य करवाने सहित कुल 11 कार्यों का प्रशिक्षण दिया गया।
इस मौके पर  प्रशिक्षण में ट्रेनर गुरु शरण श्रीवास्तव, ग्राम विकास अधिकारी, महेंद्र मौर्य, आनंद कुमार, महेश्वर गौतम, रत्नेश कुमार, डीके त्रिपाठी, जितेंद्र सिंह, आशीष कुमार, इमरान हाशमी के व महिला मेठों में शैल कुमारी, प्रमिला, साधना, सुधा, अंजू सहित अन्य महिलाएं उपस्थित रही हैं । खंड विकास अधिकारी सुदामा यादव ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मनरेगा में मेंठ बनाए जाने के अपर मुख्य सचिव के दिशा निर्देश  के क्रम में प्रशिक्षण का कार्यक्रम जोरों से चल रहा है।

 

नौगढ़ तहसील संवाददाता विनोद कुमार पाल की रिपोर्ट