जनपद में विकास परक एवं कल्याणकारी योजनाओं का पूरी पारदर्शिता से कार्यान्वयन सुनिश्चित हो प्रभारी मंत्री

0
44

चंदौली/ मा0 प्रभारी मंत्री/राज्य मंत्री ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत श्री रमाशंकर सिंह पटेल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए मा0 मंत्री जी ने कहा कि जनपद में संचालित विकास कार्यक्रमों में शासन की मंशा के अनुरूप तेजी से कार्य कराया जाए। पूरी ईमानदारी व पारदर्शिता के साथ पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ मुहैया कराया जाए। योजनाओं के क्रियान्वयन में हीला हवाली या लापरवाही न किया जाए। हर पात्र व्यक्ति एवं गरीब को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित की जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में निर्माणाधीन परियोजनाओं को तेजी से पूर्ण कराए। निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाय। मा0 मंत्री जी ने कहा कि जनपद में पर्याप्त संख्या में धान क्रय केंद्र स्थापित करने की तैयारी कर ली जाए ।सरकार अधिक से अधिक धान किसानों से क्रय करेगी इसलिए अभी से व्यवस्थाएं मुकम्मल रखें। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह का आयोजन करा कर गरीब कन्याओं का शादी संपन्न कराया जाए। राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल के अंतर्गत हर घर को नल से जोड़ने हेतु पाइप लाइन एवं टंकियों के निर्माण कराए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही में तेजी लाई जाय। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्माणाधीन अवशेष सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवनों का निर्माण अभिलंब पूर्ण कराया जाए। निर्माण कार्य में गुणवत्ता बनी रहे इसका विशेष ध्यान दिया जाए। परियोजना निदेशक डीआरडीए को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अवशेष आवास निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण कराएं। उन्होंने मनरेगा के अंतर्गत अधिक से अधिक कार्य कराते हुए अधिक से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करने के निर्देश दिए। जनपद में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज के कार्य में अपेक्षित तेजी लाने के निर्देश दिये।
बैठक के दौरान माननीय मंत्री जी ने कहा कि मेडिकल व्यवस्थाओं में काफी शिकायतें संज्ञान में आ रही है। उन्होंने जनपद में संचालित स्वास्थ्य योजनाओं एवं मेडिकल व्यवस्थाओं में तत्काल सुधार लाए जाने की कड़े निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिए। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि यदि आगे से शिकायतें प्राप्त हुई तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई सुनिश्चित होगी।
माननीय प्रभारी मंत्री जी ने कहा कि जनता की शिकायतों का पूरी संवेदनशीलता के साथ अधिकारी तत्काल निस्तारण सुनिश्चित कराएं जिससे लोगों को समय से न्याय मिल सके। शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही या हीला हवाली कतई न बरती जाए अन्यथा संबंधित अधिकारी के खिलाफ जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने राशन वितरण प्रणाली पर सतर्क नजर बनाए रखने के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि वितरण के दौरान औचक निरीक्षण किया जाए व व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखा जाए ।जहां कहीं भी शिकायत हो फौरन कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी फील्ड में निकलें। योजनाओं का स्थलीय पड़ताल करें, अधूरे कार्य/ योजनाओं को फौरन पूर्ण कराएं। उन्होंने जनपद में स्वास्थ्य सेवाएं, विद्युत एवं कल्याणकारी योजनाओं पर विशेष ध्यान देते हुए इसे पूरी तरह दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।
बैठक के अंत में जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बैठक के दौरान माननीय मंत्री जी द्वारा दिए गए निर्देशों का सभी अधिकारियों के द्वारा पालन सुनिश्चित किया जाय। इसमें किसी भी स्तर पर हीला हवाली शिथिलता बर्दाश्त नहीं होगी। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, प्रभागीय वनाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, पीडी डीआरडीए, उपायुक्त मनरेगा सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

*साजू थॉमस, चन्दौली।