बौद्ध स्थलों पर अतिक्रमण के खिलाफ बुद्धिस्ट इंटरनेशनल नेटवर्क का प्रदर्शन

0
4

 

आजमगढ़: बुद्धिस्ट इंटरनेशनल नेटवर्क ने आजमगढ़ में भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा बौद्ध स्थलों के संरक्षण में लापरवाही और ब्राह्मणों द्वारा इन स्थलों पर अतिक्रमण के खिलाफ प्रदर्शन किया। यह नेटवर्क द्वारा किया गया तीसरा प्रदर्शन था

नेटवर्क का आरोप है कि विभाग द्वारा बौद्ध स्थलों की सुरक्षा नहीं की जा रही है और ब्राह्मणों द्वारा इन पर अवैध कब्जा कराया जा रहा है। साथ ही, शिक्षण संस्थानों में मनुस्मृति पढ़ाए जाने का विरोध भी किया गया।

नेटवर्क का कहना है कि मनुस्मृति संविधान और मानवीय मूल्यों के खिलाफ है और यह अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं के खिलाफ भेदभाव को बढ़ावा देती है।

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर, श्रावस्ती, सारनाथ, कौशाम्बी, बदायूं, सिरसापुर, मिलापुर, कन्नौज जैसे कई जिलों में बौद्ध स्थलों पर अतिक्रमण की शिकायतें हैं।

नेटवर्क ने चेतावनी दी है कि अगर इस मुद्दे पर जल्द कोई कार्रवाई नहीं हुई तो आंदोलन किया जाएगा। प्रदर्शन में कई लोग शामिल हुए, जिनमें रामदुलार, जपल्हादुर, विषय वहादुर यादव, प्रकाशचन्द्र, भगवती, अजय कुमार, रामविलास यादव, दीपांकर, तिभुवननाथ, भादव, सुधाकर सिंह आदि शामिल थे।
Reporting by S.K Sharma Azamgarh

In

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

three × 3 =