फर्स्ट एड और गोल्डन आवर की दी जानकारी:मार्टिनगंज में सड़क सुरक्षा अभियान के तहत चिकित्साधिकारी ने पुलिसकर्मियों को दी जानकारी

0
223

मार्टीनगंज(आजमगढ़) फर्स्ट एड और गोल्डन आवर की दी जानकारी:मार्टिनगंज में सड़क सुरक्षा अभियान के तहत चिकित्साधिकारी ने पुलिसकर्मियों को बताए उपाय।

आजमगढ़ जनपद में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को सड़क सुरक्षा के लिए जागरूक किया जा रहा है। तो वहीं दीदारगंज थाने की पुलिस द्वारा क्षेत्र के विद्यालयों तथा अन्य जगहों पर लोगों को सड़क सुरक्षा संबंधी जानकारी दी जा रही है तथा लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है।
थानाध्यक्ष दीदारगंज कौशल कुमार पाठक के नेतृत्व में लोगों को सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक आज़मगढ़ अनुराग आर्य के आदेश के क्रम में सड़क सुरक्षा अभियान के तहत थाना दीदारगंज पर नियुक्त सभी अधिकारी / कर्मचारी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मार्टीनगंज के चिकित्साधिकारी मोहसीन अहमद के द्वारा फर्स्ट एड और गोल्डन आवर्स के विषय मे विस्तृत रूप से बताया गया।
चिकित्सा अधिकारी ने पुलिसकर्मियों को गोल्डन आवर के बारे में जानकारी दी।
चिकित्सा अधिकारी ने पुलिसकर्मियों को गोल्डन आवर के बारे में जानकारी दी।
हार्ट से जुड़ी जानकारी साझा की
उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति के प्राथमिक उपचार इलाज में जल्दी किया जाए तो घायल व्यक्ति की जान बच सकती है। चिकित्साधिकारी ने गोल्डन आवर के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह हार्ट से जुड़ा होता है और जिन लोगों के हार्ट से जुड़ी दिक्कत हैं, उन्हें इसका खास ध्यान रखना आवश्यक है। सावधानी से किसी की जान बचाई जा सकती है।
समय से मिले इलाज तो बच सकती है जान अगर किसी को हार्ट अटैक आता है तो यह गोल्डन आवर ही उस व्यक्ति की जान बचाने में अहम भूमिका निभाता है. हार्ट अटैक के मरीज को अगर गोल्डन आवर के दौरान ही सही इलाज मिल जाता है तो उसकी आसानी से जान बचाई जा सकती है। इस मौके पर थानाध्यक्ष कौशल पाठक, उपनिरीक्षक जगदीश विश्वकर्मा , उपनिरीक्षक दशरथ उपाध्याय, अरविन्द यादव व महेश सिंह, संजय मौर्य, संदीप यादव, थाने के सभी स्टाफ मौजूद रहे।

In