महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह संपन्न, राज्यपाल ने छात्रों को किया सम्मानित

0
1

 

आजमगढ़: जहानागंज क्षेत्र के बसगित में स्थित महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह सोमवार को समारोह पूर्वक संपन्न हुआ। समारोह की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने की, जबकि मुख्य अतिथि भटिंडा पंजाब यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. राघवेंद्र प्रसाद तिवारी रहे। उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. रजनी तिवारी कार्यक्रम की विशेष अतिथि रहीं।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आजमगढ़ और मऊ के 83 छात्र-छात्राओं को उनके पाठ्यक्रमों और संकाय में अव्वल आने पर गोल्ड मेडल और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इसके अलावा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को भी प्रशस्ति पत्र और किट बैग देकर सम्मानित किया गया।


गौरतलब है कि इसी वर्ष मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस विश्वविद्यालय का लोकार्पण किया था। पिछले दो वर्षों से अस्थाई कार्यालय से विश्वविद्यालय का संचालन किया जा रहा था, लेकिन अब विश्वविद्यालय का अपना स्थायी परिसर बन गया है, जहां यह पहला बड़ा कार्यक्रम आयोजित हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के रूप में स्थापित इस विश्वविद्यालय से आजमगढ़ और मऊ जनपद के 469 महाविद्यालय संबद्ध हैं, जिनमें चार राजकीय महाविद्यालय शामिल हैं।

अपने संबोधन में राज्यपाल ने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए समाज में व्याप्त पुरानी सोच पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को शिक्षा के लिए कम अवसर दिए जाते हैं, जबकि बालकों को प्रोत्साहित किया जाता है। जबकि, यदि बालिकाओं को अवसर मिलते हैं

Reporting by SK Sharma Azamgarh

In

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

two + twelve =