कन्या सुमंगल योजना के तहत दी जाने वाली राशि बढ़ाई गई,जानिए कैसे करे आवेदन

0
129

यूपी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बहराइच में आयोजन एक रैली में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कन्या सुमंगल योजना को लेकर बड़ी घोषणा की है. योगी आदित्यनाथ ने अपने भाषण में कन्या सुमंगल योजना के तहत दी जाने वाली राशी में बढ़ोत्तरी कर दी है. अब से इस योजना के तहत बेटियों को 15 हजार रुपये के बजाय 25 हजार रुपये दिए जाएंगे. वहीं उनकी शादी के लिए पहले 51 हजार रुपये दिए जाते थे जिसे बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है. बता दें कि इस योजना के तहत कन्याओं को सरकार द्वारा काफी सुविधाएं दी जाती हैं.

कन्या सुमंगल योजना के लिए ऐसे करें आवेदन
– कन्या सुमंगल योजना के लिए लोग आसानी से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं. इस योजना के तहत अपना खाता खोलने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा.
– इसके लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर विजिट करना होगा.
– मौजूदा उपयोगकर्ता यहां साइन इन करने से पहले पासवर्ड और लॉगइन आईडी दर्ज कर सकते हैं. नए उपयोगकर्ताओं को साइनअप करने के लिए I Agree के बटन पर क्लिक करना होगा. इस दौरान नियमों और शर्तों को जरूर पढ़ें.
– इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें. इस दौरान आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी, जिसे भरकर आपको सबमिट करना होगा.
– इसके बाद सत्यापन के लिए सेंड ओटीपी के लिंक पर क्लिक करें. अब मोबाइल पर आपके ओटीपी प्राप्त होगा. इसे सबमिट कर सत्यापन को पूरा करें.

In