प्रदेश में कायाकल्प अवार्ड जीतने वाले, जिले के तीन सीएचसी को मिलेंगे एक–एक लाख रुपये की धनराशी

0
7

 

उत्तर प्रदेश के जनपद मे तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को अच्छी व्यवस्था और रख -रखाव के लिए कायाकल्प अवार्ड से सम्मानित किया गया। जिसको लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा राहुल सिंह द्वारा जिले के स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई देते हुए इसी तरह से आगे कार्य कर अवार्ड जीतने के लिए प्रोत्साहित किया गया और स्वास्थ्य व्यवस्था की गुणवत्ता में और भी सुधार लाने की हिदायत दी गई।
सीएमओ डा राहुल सिंह ने बताया कि शनिवार की शाम आए स्टेट से रिपोर्ट में जनपद मऊ के तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को कायाकल्प अवार्ड मिला है। पूरे प्रदेश में 425 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो का असेसमेंट किया गया था। जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रानीपुर को प्रदेश में 68 वां स्थान प्राप्त हुआ है। जनपद में रानीपुर को प्रथम,परदहां को द्बितीय एवं दोहरीघाट को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसमें तीनो सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को पुरस्कार के स्वरूप एक लाख की धनराशि दी जाएगी।
नोडल व उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा आर.एन सिंह ने तीनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए निर्देशित किया कि आगे एनक्यूएएस ( NQAS) की तैयारी में जुट जाएं। जनपद में जिला महिला अस्पताल एवं आयुष्मान आरोग्य मंदिर बरलाई, एनक्यूएएस सर्टिफाइड है। उन्होंने आगे बताया कि भारत सरकार के निर्देश के क्रम में जनपद की समस्त चिकित्सा इकाइयो का 50% माह दिसंबर 2025 तक तथा माह दिसंबर 2026 तक 100% चिकित्सा इकाइयों का एनक्यूएएस सर्टिफिकेशन किया जाना है।
इसका उद्देश्य स्वास्थ्य इकाइयों में स्वच्छता तथा मरीज को बेहतर एवं गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवा देना है। 2017 में भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा ”राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक” (एनक्यूएएस ) कार्यक्रम शुरू किया गया। जिसका उद्देश्य अच्छे प्रदर्शन करने वाली सुविधाओं को मान्यता देना तथा समुदाय में सार्वजनिक अस्पतालों की विश्वसनीयता में सुधार करना है। मिला-जुला कर देखा जाए तो दोनों का उद्देश्य चिकित्सा इकाइयो में स्वच्छता, साफ़ सफाई एवं चिकित्सा सुविधाओं को मानक के अनुरूप गुणवत्तापरक बनाना है।
सहायक नोडल अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि स्टेट द्वारा वर्तमान में 15 आयुष्मान आरोग्य मंदिर को एनक्यूएएस सर्टिफिकेशन के लिए चुना गया है। जिसकी तैयारी कार्यक्रम के देखरेख सौरभ साहनी एसीपीए एवं ब्लाक टीम द्वारा मिलकर कराई जा रही है और हमें विश्वास है कि हमारे 15 आयुष्मान आरोग्य मंदिर ए्नक्यूएएस सर्टिफाइड होंगे। मंडलीय कंसलटेंट संजय प्रियदर्शी ने बताया तीनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो के अधीक्षक एवं उनकी टीम के कार्यों की सराहना की जाती है तथा कायाकल्प अवार्ड के लिए बहुत-बहुत बधाई हमें उम्मीद है कि इनके कार्यों का अनुकरण करते हुए आगे मंडल के सभी अस्पताल और भी जोश के साथ इस अवार्ड को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत रहेंगे।
उन्होंने बताया कि कायाकल्प और एनक्यूएएस दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं स्वास्थ्य इकाई को पहले कायाकल्प के लिए चुना जाता है तत्पश्चात् उसका एनक्यूएएस सर्टिफिकेशन होता है। कायाकल्प के उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में स्वच्छता, सफाई और संक्रमण नियंत्रण प्रथाओं को बढ़ावा देना है। ऐसे स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओ को मान्यता देना जो स्वच्छता और संक्रमण नियंत्रण के मानक प्रोटोकॉल के पालन में अनुकरणीय प्रदर्शन करते हैं।के मास न्यूज ब्यूरो चीफ मऊ धर्मेन्द्र कुमार की रिपोर्ट

In

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

four − one =