नौगढ़ तहसील क्षेत्र में एसडीएम अतुल गुप्ता ने क्यों दी, समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगढ़ के अधीक्षक और स्टाफ नर्स को दि चेतावनी

0
18

चंदौली जनपद के नौगढ़ तहसील के एसडीएम डॉ अतुल गुप्ता ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। एसडीएम ने वार्ड रूम, कोल्ड चैन, ऑब्जर्वर रूम, टेलीमेडिसिन, प्रसव कक्ष, आयुष्मान, इमरजेंसी वार्ड समेत सीएचसी केंद्र के हर पटल का बारीकी से निरीक्षण किया।
एसडीएम के द्वारा किए गए  निरीक्षण के दौरान एक्सरे फिल्म के ना होने पर सवाल जवाब किया तो अधीक्षक ने बताया कि डिमांड जिले पर भेजा गया है। वहीं बगल के  शौचालय में गंदगी को देख भड़के एसडीएम ने प्रतिदिन साफ- सफाई कराने का निर्देश दिया
आपको बता दें कि 2 माह पहले डीएम संजीव सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक  निरीक्षण किया था। इस दौरान डीएम ने वार्ड में बेडों की संख्या बढ़ाने, इमरजेंसी में ऑक्सीजन सिलेंडर चालू हालात में रखे जाने, सभी कमरों में लाइट आदि की व्यवस्था करने को कहा था। जिलाधिकारी के निर्देश पर  सीएचसी प्रभारी डॉ. अवधेश पटेल ने अगले ही दिन सभी कमियों और खामियों को दूर किया था।
बुधवार को एसडीएम डॉ अतुल गुप्ता ने भी सीएचसी के निरीक्षण के लिए पहुंचे, उन्होंने सीएचसी के हर पटल का बारीकी से निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें इमरजेंसी वार्ड में ऑक्सीजन सिलिंडर की उपलब्धता मिली। मरीजों से भी सीएचसी पर मिलने वाले उपचार के बारे में मोबाइल पर सवाल जवाब किया।
सीएचसी की ऊपरी मंजिल पर बनाए गए वार्ड में बेडों की पर्याप्त संख्या और व्यवस्थाओं को देखकर एसडीएम काफी संतुष्ट नजर आए। इसके पूर्व उन्होंने सीएचसी की कोल्ड चैन को देखा, जहां वैक्सीन को सुरक्षित रखे जाने के लिए फ्रिजर पर्याप्त संख्या में मिले। प्रसव रजिस्टर में डाटा अपूर्ण होने पर स्टाफ नर्स स्नेहलता को कड़ी हिदायत दिया।
इस निरीक्षण के दौरान डॉ शशि भूषण, राजू पटेल व स्टाफ नर्स स्नेहलता, बसंती , जितेंद्र यादव व अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

 

नौगढ़ तहसील संवाददाता विनोद कुमार पाल की रिपोर्ट