केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि आज देश की प्रत्येक टीम में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने अपना स्थान हासिल किया

0
59

फरीदाबाद,30 दिसंबर। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि आज देश की प्रत्येक टीम में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने अपना स्थान हासिल किया है। हमारे प्रदेश के खिलाड़ी हमारी शान भी हैं और हमारी पहचान भी। केंद्रीय राज्यमंत्री बुधवार को स्लैज हैमर अकादमी सेक्टर-86 में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित खिलाड़ी सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों के प्रोत्साहन के लिए यह एक बेहतरीन कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि खेलों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। जहां एक तरफ खिलाड़ी देश में हमारा नाम रोशन करते हैं वहीं अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी खेल बहुत जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में खेलों का विशेष स्थान है। आज प्रत्येक टीम में हरियाणा के खिलाड़ी हैं और हरियाणा सरकार ने भी खेलों व खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ओलंपिक व एशियन खेलों के विजेताओं के लिए ईनाम की राशि तीन गुणा की गई है। हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अर्जुन अवार्डी, द्रोणाचार्य अवार्डी व ध्यानचंद अवार्डी खिलाडिय़ों के लिए पेंशन राशि पांच हजार रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 20 हजार रुपये प्रतिमाह की है। इसके साथ ही भीम अवार्डी के लिए भी पांच हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देने की घोषणा की गई है।

उन्होंने कहा कि खेलों व खिलाडिय़ों के लिए उद्योगपतियों को भी आगे आना होगा ताकि हम खिलाडिय़ों को समय पर मदद दे सकें और उन्हें प्रोत्साहित कर चुके। उन्होंने कार्यक्रम में सहयोग के लिए भी मौजूद उद्योगपतियों का भी धन्यवाद किया। कार्यक्रम में संबोधित करते हुए तिगांव के विधायक राजेश नागर ने कार्यक्रम के आयोजन को खेल व खिलाडिय़ों के लिए उत्साहवर्धक बताया। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से भावी पीढिय़ों को प्रेरणा मिलती है। इस दौरान उपायुक्त यशपाल ने कहा की खेलों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है और सिर्फ खेल ही हैं जो हमें स्वस्थ रखते हैं। उन्होंने कहा कि आज हमने खेल व खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए ही यह कार्यक्रम आयोजित किया है। इस कार्यक्रम से नए खिलाडिय़ों को प्रेरणा मिलेगी और वह पुराने खिलाडिय़ों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ेंगे। स्लैज हैमर क्रिकेट अकादमी के निदेशक प्रदीप मोहंती ने अतिथियों का धन्यवाद किया और कहा कि यह सम्मान समारोह खिलाडियों के लिए प्रेरणास्रोत बनेगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, उद्योगपति डी.आर. भाटिया, ऋषि अग्रवाल, वीरभान शर्मा, नरेंद्र अग्रवाल, वीरेंद्र भाटिया, स्लैज हैमर के निदेशक प्रवीण मोहंती व अंकुर कौशिक, सम्मी कपूर, रोहित जैनेंद्र जैन, नवदीप चावला, एन.सी. वाधवा, सतीश भाटिया, सीए तरूण गुप्ता सहित कई अन्य उद्योगपति व शहर के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। मंच संचालन कवि दिनेश रघुवंशी ने किया। कार्यक्रम के पश्चात डीसी इलेवन व सिटिजन इलेवन फरीदाबाद के बीच एक क्रिकेट मैच भी खेला गया। मैच में डीसी इलेवन की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की।

इन खिलाडिय़ों को किया गया सम्मानित :-

अर्जुन अवार्डी में एथलेटिक्स के भीम सिंह, जगरूप सिंह राठी कुश्ती, शिल्पी सिंह शुटिंग, अनुराज सिंह शूटिंग, नेहा राठी, कुश्ती, मनीष नरवाल पैराशूटिंग के लिए सम्मानित किया गया। ध्यानचंद अवार्डी में गिरीराज सिंह पैरा एथलेटिक्स, भूपेंद्र सिंह एथलेटिक्स, नेत्रपाल सिंह कुश्ती के लिए सम्मानित किया गया। भीम अवार्डी में सरकार तलवार क्रिकेट, चेतन शर्मा क्रिकेट, श्वेता चौधरी रायफल शूटिंग, ध्रुव गौतम रोलर स्केटिंग, अनिसा सैय्यद, शूटिंग, लक्ष्मी पैरा एथलेटिक्स, भूपेंद्र सिंह स्पेशल ओलंपिक, मीना रघुवंशी शूटिंग और विजय यादव को क्रिकेट के लिए सम्मानित किया गया। इसके साथ ही विभिन्न अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे नवोदित खिलाडिय़ों को भी सम्मानित किया गया।
ब्यूरो चीफ
निश्चिंत शर्मा