आजमगढ़ जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में तहसील मार्टीनगंज के सभागार में सम्पूूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न हुआ।

0
165

आजमगढ़ जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में तहसील मार्टीनगंज के सभागार में सम्पूूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जन समस्याओं के त्वरित एवं गुणवत्तायुक्त निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इसमे किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी। जन समस्याओं का गुणवत्तायुक्त एवं समयबद्ध निस्तारण शासन की प्राथमिकता है।
इस अवसर पर कुल 163 मामले आये, जिसमे से 05 मामलों का मौके पर निस्तारण किया गया तथा शेष 158 मामलों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गये। प्राप्त मामलों में राजस्व के 89, पुलिस के 21, शिक्षा के 04, विकास के 18 तथा अन्य के 31 मामले शामिल हैं।
प्रार्थी मुनमुन पुत्र शिवबदन ग्राम पकरौल, मार्टीनगंज द्वारा अवगत कराया गया है कि पुराना खाता संख्या 252 व 253 में गलती से क्षेत्रीय लेखपाल अच्छेलाल चैरसिया द्वारा प्रार्थी को मृतक दिखाकर गाॅव के अन्य चार व्यक्तियों इन्द्रबली, चन्द्रजीत पुत्रगण रामनाथ व राजकुमार तथा विजय बहादुर पुत्रगण खुनखुन के नाम वरासत दर्ज कर दिया, जबकि प्रार्थी अभी जीवित है तथा खतौनी बनाते समय 1425-1430 फसली वर्ष में प्रार्थी का नाम मूल खाते से गायब करके गलत ढ़ंग से हुए वरासत वाले व्यक्ति का नाम नयी खाता सं0 133 व 235 में आ गयी। प्रार्थी द्वारा वरासत निरस्त कराने के लिए कई बार आवेदन पत्र दिया गया, लेकिन कोई सुनवाई नही हुई। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम मार्टीनगंज को निर्देश दिये कि प्रार्थी का नाम पुनः मूल खाते में दर्ज करायें तथा क्षेत्रीय लेखपाल अच्छेलाल चैरसिया को निलम्बित करते हुए आख्या उपलब्ध करायें।
प्रार्थी सूर्यभान यादव (प्रधान) ग्राम पंचायत बनगांव मखदुमपुर पोस्ट व तहसील मार्टिनगंज द्वारा अवगत कराया गया है कि राजस्व ग्राम मखदुमपुर के सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान का संचालन सुनील कुमार करता है जो कि बाहरी गाॅव का रहने वाला है, इसके खिलाफ ग्रामवासी एवं ग्राम प्रधान द्वारा अनेक प्रार्थना पत्र दिये गये हैं। शिकायती पत्र की जाॅच संबंधित पूर्ति निरीक्षक ने 30 मई 2019 तथा 21 दिसम्बर 2018 को की है, परन्तु दुकानदार के खिलाफ जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा आज तक कोई कार्यवाही नही की गयी है। जिस पर जिलाधिकारी ने डीएसओ को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरण की जाॅच कर उसका निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
प्रार्थिनी कुसुमलता पत्नी रत्तीलाल साकिन लेडुआवर परगना माहुल तहसील मार्टीनगंज द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रार्थिनी अपनी पुस्तैनी सहन जो बाप-दादा के जमाने से अपना घर-गृहस्थी का कार्य करती चली आ रही है, जिसको अब प्रार्थिनी चहर दीवारी बनाकर घेरना चाहती है, जोकि ग्राम के ही हरभुवन पुत्र फूलचन्द द्वारा जबरन गुण्डई के बल पर चहर दीवारी बनाने से रोकता है, जबकि विपक्षी के आवागमन हेतु पूरब की तरफ रास्ता मौके पर बना हुआ है, फिर भी प्रार्थिनी को परेशान कर रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने थानाध्यक्ष सरायमीर को निर्देशित करते हुए कहा कि मौके पर जाकर नियमानुसार शांतिपूर्वक उक्त प्रकरण का निस्तारण करें।
प्रार्थी रविन्द्र नाथ सिंह पुत्र स्व0 रामनाथ सिंह ग्राम सुरहन तहसील मार्टीनगंज द्वारा अवगत कराया गया है कि गाटा निजाई सार्वजनिक उपयोग की जमीन चकरोड है, जिस पर अतिक्रमण है, लेकिन लेखपाल उच्चाधिकरियों के आदेश के बावजूद मौके पर सिमांकन में हिला हवाली कर रहा है। सन् 2017 से कई प्रार्थना पत्र दिया गया, लेकिन अनुचित लाभ लेने के कारण लेखपाल देहा आज तक सिमांकन न कर सका, जिससे सार्वजनिक अहित है। जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार मार्टीनगंज को निर्देश दिया कि चकमार्ग की पैमाइश कराकर शीघ्र अतिक्रमण हटवाते हुए आवश्यक करना सुनिश्चित करें।
प्रार्थी राकेश पुत्र स्व0 भगवान सिंह ग्राम गोठाव तहसील मार्टीनगंज ने बताया है कि प्रार्थी के गाॅव में गाटा सं0 965 जो चकमार्ग है, मौके पर चकमार्ग को अगल-बगल के कास्तकारों द्वारा काटकर समाप्त कर दिया गया है, चकमार्ग की पैमाइश किया जाना अति आवश्यक है। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम मार्टीनगंज को निर्देश दिये कि पुलिस की उपस्थिति में चकमार्ग की पैमाइश कराकर उचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि यदि समस्याओं का निस्तारण प्रारम्भिक स्तर पर ही कर दिया जाए तो जनता को मुख्यालय तक नही जाना पड़ेगा। इसलिए अधिकारीगण प्राथमिकता के आधार पर प्रारम्भिक स्तर पर ही जन समस्या का वास्तविक निस्तारण कर दें।
उन्होने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त हुए मामलों का समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें, इसमंे किसी प्रकार की लापरवाही/शिथिलता क्षम्य नही होगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, सीएमओ डाॅ0 एके मिश्रा, एसडीएम मार्टीनगंज धीरज श्रीवास्तव, तहसीलदार मार्टीनगंज प्रेम प्रकाश राय, बीडीओ मार्टीनगंज पीसी राम आदि उपस्थित रहे।