जिला अधिकारी आजमगढ़ के अध्यक्षता में कल शाम देर कलेक्ट्रेट सभागार में माननीय मुख्यमंत्री के आदेश अनुसार

0
189

आजमगढ़ सितम्बर– जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में मा0 मुख्यमंत्री जी की समीक्षा में दिए गए निर्देशों के अनुपालन एवं विकास संबंधित प्राथमिकता कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक की गई। जिलाधिकारी ने मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा हरिहरपुर ग्राम को 2 लेन से जोड़ने के दिए गए निर्देशों के क्रम में लोक निर्माण विभाग को भूमि को चिन्हित करने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों से बातचीत कर उन्हें भूमि देने के लिए तैयार कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर लेखपाल से सर्वेक्षण कर भूमि का अधिग्रहण करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय का प्रोग्रेस चार्ट तैयार कर फाइनल रिपोर्ट डीईएसटीओ उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि सभी जनपद स्तरीय अधिकारी प्रत्येक दिन कार्यालय में 10 बजे से 5 बजे तक बैठना सुनिश्चित करें तथा आने जाने वालों का रजिस्टर मेंटेन करें, जिसमे उनकी समस्या, नाम, पता एवं मोबाइल नंबर दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा कि त्वरित गति से आने वाली समस्याओं का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि दुग्ध समितियों से अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़ना सुनिश्चित करें, ताकि उन्हें रोजगार एवं उनकी आय में वृद्धि की जा सके।
जिलाधिकारी ने गौ आश्रय स्थलों की समीक्षा करते हुए कहा कि यूपीडा द्वारा गौ आश्रय स्थल की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे के आसपास तैयार किए गए गौ आश्रय स्थलों की सूची यूपीडा को उपलब्ध करा दिया जाए, ताकि वे गोवंश /छुट्टा पशुओं को आसानी से वहां पहुंचा दें। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान को निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष पूरा करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने किसान सम्मान निधि की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त किया तथा तत्काल तेजी लाकर लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि निराश्रित गोवंश को संरक्षित करना सुनिश्चित करें तथा इसके साथ ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में शत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निराश्रित/बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक गोवंश/महिषवंशीय पशुओं को संरक्षित कराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी पशुओं का शत-प्रतिशत ईयर टैगिंग कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन के निर्माण की समीक्षा करते हुए कहा कि जहां पर पंचायत भवन बनकर तैयार हो गए हैं, वहां पर सभी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी पंचायत भवनों में नियमित समय से लेखपाल, पंचायत सहायक, बीसी सखी बैठना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी पंचायत सहायक आउटपुट देना सुनिश्चित करें। उन्होंने पंचायत राज विभाग को निर्देश दिया कि कायाकल्प योजना के अंतर्गत सभी हैंडपंपों का रिबोर/मरम्मत कराना सुनिश्चित करें।उन्होंने कहा कि मासिक लक्ष्य निर्धारित कर काम को पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि कायाकल्प योजना के अंतर्गत स्कूलों में कराए जा रहे कार्यों को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि सामुदायिक शौचालय का निर्माण पूर्ण कर प्रॉपर तरीके से संचालन सुनिश्चित किया जाए।
जिलाधिकारी ने नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि उच्च स्तर से वार्ता कर नहरों में पर्याप्त पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि कम बारिश को देखते हुए प्रत्येक दशा में शत-प्रतिशत नहरों में टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिया कि बारिश के कारण सड़कों की कटान एवं गड्ढों की मरम्मत किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मनरेगा से भी सड़कों के कटान की मरम्मत कराया जाए। विद्युत बकाये की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि बड़े विद्युत बकाये को तत्काल जमा कराया जाये। उन्होंने कहा कि बड़े बकायेदार विभाग उच्च स्तर से धनराशि की मांग कर विद्युत बकाया को जमा करें।
जिलाधिकारी ने अमृत योजना, प्रधानमंत्री आवास (शहरी/ग्रामीण), मुख्यमंत्री आवास ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राज्य भूगर्भ जल संरक्षण मिशन, नई सड़कों का निर्माण, चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, सेतुओं का निर्माण, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना, राष्ट्रीय…

In