संपूर्ण समाधान दिवस के  दौरान प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित हो – जिलाधिकारी

0
132

चंदौली : जनता की समस्याओं का त्वरित गति से समाधान हो सके, इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह व पुलिस अधीक्षक श्री अंकुर अग्रवाल की अध्यक्षता में तहसील सकलडीहा के सभागार सम्पन्न हुआ। जिलाधिकारी ने संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि फरियादियों की शिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी ने इस दौरान एक एक फरियादी की समस्या सुनकर उसके निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि जनता की समस्याओं का निस्तारण शासन की प्राथमिकता में है। अतः समस्त अधिकारीगण पूरी गंभीरता से शिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित करें। संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का एक सप्ताह के भीतर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।

           जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व/भूमि विवाद से संबंधित शिकायतों का मौके पर जाकर फौरन निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। पुलिस विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि फरियादियों की शिकायतों का टालमटोल कत्तई न करें। उनका नियमसम्मत समाधान फौरन सुनिश्चित किया जाए। ब्लॉक ,तहसील, थाने आपस में समन्वय से कार्य करते हुए जन समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभागों, तहसील, ब्लाक, थानों एवं कार्यालयों पर पर्याप्त साफ-सफाई व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित रहे।
जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आइजीआरएस पोर्टल से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय सीमा के अंदर प्रत्येक दशा में कराना सुनिश्चित हो। साथ ही फोन कर शिकायकर्ता से निस्तारण का फीडबैक भी अवश्य लिया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि उच्च स्तर से भी शिकायतों के निस्तारण का फीडबैक लिया जाता है अतः शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित हो। जन शिकायतों के निस्तारण में शिथिलता एवं लापरवाही कत्तई क्षम्य नहीं होगी। संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने कार्य में घोर लापरवाही पाये जाने पर ग्राम हिंगुतरगण एवं जीयनपुर के लेखपाल को निलंबित किये जाने के निर्देश दिए।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान कुल 143 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 14 का मौके पर निस्तारण किया गया। इस दौरान प्रभागीय वनाधिकारी दिनेश सिंह, जिला विकास अधिकारी, पीडी डीआरडीए, उप जिलाधिकारी सकलडीहा, उपनिदेशक कृषि, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, तहसीलदार सकलडीहा सहित अन्य विभागों के  अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट    साजू थॉमस, चंदौली,

In