पत्रकार एकता संघ ने केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री को 17 सूत्री ज्ञापन सौंपा

0
16

जौनपुर- पत्रकारों पर नित्य प्रति हो रहे अन्याय,अत्याचार, उत्पीड़न,आर्थिक शोषण और उनके अधिकारों से वंचित रखने के मामलों को लेकर बेहद गंभीर है ।पत्रकार एकता संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष तथा वाराणसी मंडल अध्यक्ष राम नरेश प्रजापति के नेतृत्व में संयुक्त रूप से भारत सरकार की केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल को 17 सूत्रीय मांगों पर आधारित ज्ञापन सौंपा। वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री ने पत्रकार एकता संघ के पदाधिकारियों को आश्वासन दिया कि उनके स्तर पर जो भी संभव हो सकेगा जरूर करेंगी ।

सौंपे गए ज्ञापन में केंद्रीय मंत्री का ध्यान किस तरफ आकृष्ट कराया गया है कि सर्वोच्च न्यायालय से लेकर सभी सरकारें इस बात को स्वीकार करती हैं कि स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण में देश का चतुर्थ स्तंभ पत्रकारिता का कितना योगदान है।यह बात भी पूर्ण रूप से सर्व समाज द्वारा स्वीकार की जाती है कि मीडिया सरकार ,प्रशासन और समाज को सच का आईना दिखाने का कार्य करता है जिससे लोकतंत्र का अस्तित्व बरकरार है। पत्रकार पीड़ितों ,दबे कुचले और शोषित लोगों की आवाज उठाने और शासन- प्रशासन तक पहुंचाने का कार्य करता है जिससे उन्हें न्याय मिलता है यहां तक की मीडिया सरकार का तीसरा नेत्र भी है लेकिन इसके बावजूद पत्रकारों पर सरकार,प्रशासन और अराजक तत्वों द्वारा ज्यादती हो रही है।

17 सूत्री प्रमुख मांगों में मुख्य रूप से पूरे देश में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने, पत्रकारिता को सरकार और प्रशासन से मुक्त रखने, पत्रकारिता को न्यायालय के अधीन करने या न्यायालय के आदेश पर ही गिरफ्तारी,भत्ता, रेल एवं रोडवेज की निशुल्क यात्रा,पत्रकार आयोग बनाने,हर जिले में पत्रकार भवन एवं सेमिनार के लिए सभागार बनवाने,पत्रकारों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करने,60 वर्ष के बाद आजीवन संतोषजनक पेंशन देने, आकस्मिक दुर्घटना पर सरकारी या प्राइवेट किसी भी अस्पताल में निशुल्क इलाज तथा मृत्यु के बाद पत्नी व बच्चों को सरकारी नौकरी,आकस्मिक दुर्घटना में अपंगता और मृत्यु दोनों स्थितियों में मुआवजा,प्रधानमंत्री आवासआवास सहित विभिन्न मांगे शामिल हैं। मौके पर मंडल मीडिया प्रभारी शिवम सिंह,डीके अग्रहरी तथा मनोज सिंह आदि पत्रकार मौजूद रहे।