अब सभी पत्रकारों को मिलेगा पत्रकार कल्याण योजना का लाभ

0
198

नई दिल्ली (पी एम ए) केंद्र सरकार द्वारा पत्रकारों की मदद के लिए संचालित पत्रकार कल्याण योजना का लाभ अब देश एवं प्रदेश के सभी पत्रकारों को मिलेगा। केंद्र सरकार द्वारा पत्रकारों की मदद के लिए संचालित पत्रकार कल्याण योजना की पात्रता के लिए पत्रकार का भारत का नागरिक होना आवश्यक है।साथ ही, उन्हें भारत सरकार या किसी राज्य /केंद्र शासित प्रदेश की सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। किंतु यदि मान्यता प्राप्त नहीं है और वे प्रिंट/ इलेक्ट्रॉनिक या वेब आधारित सेवाओं से पिछले कम से कम 05 वर्षों से जुड़े हैं तो भी वे इस योजना के दायरे में आयेंगे।
पत्रकार की मृत्यु होने की दशा में इस योजना के अंतर्गत उसके आश्रितों को 05 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाने का प्राविधान है।स्थाई दिव्यांगता के मामले में पत्रकार को 05 लाख रुपए, कैंसर, रीजनल फेल्योर, बाईपास/ओपन हार्ट सर्जरी/एंजियोप्लास्टी, ब्रेन हेमरेज व लकवा रोग होने जैसी गंभीर बीमारी की दशा में 03 लाख रुपए और किसी गंभीर बीमारी के कारण उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती होने पर 02लाख का प्राविधान है।
स्थाई दिव्यांगता या कैंसर, रीनल फेल्योर, बाईपास/ ओपन हार्ट सर्जरी/एंजियोप्लास्टी, ब्रेन हेमरेज और लकवा रोग होने जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित होने पर या किसी गंभीर बीमारी के कारण उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती होने की दशा में गैर-मान्यता पत्रकार को 05 वर्षों का अनुभव होने पर 01 लाख रुपए और उसके बाद अगले प्रत्येक 05 वर्षों के लिए 01-01 लाख रुपए की मदद प्रदान किए जाने की व्यवस्था भी इस योजना में है। गंभीर बीमारियों के इलाज के मामले में गैर मान्यता पत्रकार को यह सुविधा 65 वर्ष की आयु तक ही मिलेगा।