आजमगढ़ जिला अधिकारी नागेंद्र सिंह व पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह की अध्यक्षता में तहसील निजामाबाद के सभागार में सम्पूूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न

0
149

आजमगढ़ जिला अधिकारी नागेंद्र सिंह व पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह की अध्यक्षता में तहसील निजामाबाद के सभागार में सम्पूूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जन समस्याओं के त्वरित एवं गुणवत्तायुक्त निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इसमे किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी, जन समस्याओं का गुणवत्तायुक्त एवं समयबद्ध निस्तारण शासन की प्राथमिकता है।
इस अवसर पर कुल 85 मामले आये, जिसमे से 06 मामलों का मौके पर निस्तारण किया गया तथा शेष 79 मामलों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गये। प्राप्त मामलों में राजस्व के 45, पुलिस के 13, विकास के 16 तथा अन्य के 11 मामले शामिल हैं।
जिलाधिकारी ने कानूनगो/लेखपालों को निर्देश दिये कि लम्बित वरासत के प्रकरणों को उच्च प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करें और वरासत करने के बाद खतौनी भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
प्रार्थी धर्मराज चैहान पुत्र चन्द्रबली सा0 मुस्तफाबाद थाना व तहसील निजामाबाद ने अवगत कराया है कि उपरोक्त मौजा में गाटा सं0 293 चकमार्ग है, जिस पर गाॅव के राममूरत पुत्र रामकिशुन व चन्द्रदेव पुत्र मनबोध, ठाकुईज पुत्र पव्वट व नन्दलाल पुत्र पोतन ने अनाधिकार कब्जा कर लिया है। जिससे आम जनता को आने-जाने में काफी परेशानी हो रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम निजामाबाद को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरण की जाॅच कर आवश्यक कार्यवाही करें।
प्रार्थी गोरखनाथ तिवारी, साहबनाथ, राममिलन तथा राजेन्द्र मौजा ईसरपुर परगना व तहसील निजामाबाद द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रार्थी मौजा भगतपुर के पाही कास्तकार हैं, मौजा भगतपुर के नाली न0 161 व नवीन परती नं0 162 के संबंध में दिनांक 07 दिसम्बर 2018 से बराबर दरखास्त दी जा रही है और दरखास्त पर टीम गठित कर पैमाइश किया गया, लेकिन अभी तक विपक्षी रामदेव, रामबचन, रामरतन व शोभनाथ पुत्रगण बालेश्वर के द्वारा कब्जा नही हटवा गया और न ही मौके पर नाली खोदवाई गयी, जिससे पानी का निकास नही हो पा रहा है। खण्ड विकास अधिकारी की रिपोर्ट दिनांक 02 दिसम्बर 2019 के अनुसार नाली के निर्माण हेतु गये लेकिन उक्त विपक्षीगणों द्वारा विवादित बताकर निर्माण नही होने दिया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम निजामाबाद को निर्देश दिये कि पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम बनाकर उक्त स्थान को अतिक्रमण मुक्त करवाना सुनिश्चित करें, जिससे नाली निर्माण हो सके तथा नवीन परती मुक्त हो सके।
प्रार्थी चन्द्रकला प्रधान ग्राम पंचायत मिठ्ठनपुर हादीअली रानी की सराय ने अवगत कराया है कि ग्राम सभा के गाटा सं0 241 आबादी की जमीन है जो लगभग 100 एयर भूमि है, तथा लगभग 50 एयर भूमि खाली है। रा0नि0/लेखपाल द्वारा पूर्व में रास्ता बनवाने के लिए चिन्हित किया जा चुका है। उक्त भूमि पर मिट्टी पटवाने व खड़न्जा लगाने का कार्य करने गये तो आशीष पुत्र हरिलाल द्वारा अपने दबंगई के बल पर कार्य बन्द करा दिया गया। विपक्षी द्वारा दीवानी न्यायालय में मुकदमा विचाराधीन बता कर कार्य नही होने देते हैं। ऐसी स्थिति में विपक्षी आशीष द्वारा जहाॅ पर सार्वजनिक हित के लिये रास्ता बनवाया जाना है, उसी पर दिनांक 28 नवम्बर 2019 को रात में शौचालय बनवाने के लिए नींव बना रहे थे। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम निजामाबाद को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरण के संबंध में पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम भेजकर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
प्रार्थी सुवारथ यादव ग्राम जगदीशपुर तहसील व थाना निजामाबाद ने अवगत कराया है कि खोर व सेक्टर मार्ग की बहुत बार पैमाइश हो चुकी है, जबकि विपक्षी पैमाइश को नही मान रहे और जोत-बोकर कब्जा कर लिया है, आने जाने तथा खेतों की जुताई करने के लिए कोई अन्य रास्ता नही है, जबकि खोर आरसीसी है और पिच सड़क से मिला है, मौके पर तिराहा बना हुआ है। 78, 79 खोर व सेक्टर मार्ग चैक बनाते हुए विपक्षी के खेत से निकली है, खेतों की जुताई करने के लिए बहुत परेशानी हो रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम निजामाबाद को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरण के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि यदि समस्याओं का निस्तारण प्रारम्भिक स्तर पर ही कर दिया जाए तो जनता को मुख्यालय तक नही जाना पड़ेगा। इसलिए अधिकारीगण प्राथमिकता के आधार पर प्रारम्भिक स्तर पर ही जन समस्या का वास्तविक निस्तारण कर दें।
उन्होने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त हुए मामलों का समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें, इसमंे किसी प्रकार की लापरवाही/शिथिलता क्षम्य नही होगी।
पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने पुलिस के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्याआंे के निस्तारण करने मंे किसी प्रकार की लापरवाही न करें, इसे उच्च प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, सीएमओ डाॅ0 एके मिश्रा, एसडीएम निजामाबाद प्रियंका प्रियदर्शी, सीओ सदर मो0 अकमल खान, तहसीलदार निजामाबाद सर्वेश कुमार सिंह, विधायक निजामाबाद आलमबदी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।