लखनऊ में सपा कार्यालय के सामने बनी दुकानों पर चला बाबा का बुलडोज़र,विरोध में महिला ने मुंडन कराया बाल

0
180

लखनऊ :लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow)  में मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (SP) के मुख्यालय के सामने स्थित कुछ अस्थाई अवैध दुकानों को नगर निगम (Lucknow Municipal Corporation) की टीम ने बुधवार को बुलडोजर (bulldozer) चलाकर ढहा दिया. ढहाई गई दुकानें सपा के राज्‍य मुख्‍यालय के सामने स्थित थीं. इनमें से ज्‍यादातर दुकानों पर सपा के बैनर, पोस्टर और प्रचार सामग्री आदि बेची जाती थी.खनऊ नगर निगम के जोनल अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि विक्रमादित्य मार्ग पर सपा दफ्तर के सामने बनी ये अस्थाई दुकानें अवैध रूप से स्थापित की गई थीं. उन्हें हटाने के लिए छह महीने पहले से नोटिस भेजे जा रहे थे. मगर नहीं हटाए जाने पर आज नियमित कार्रवाई के दौरान उन्हें बुलडोजर चलाकर ढहा दिया गया.

नगर निगम के जोनल अधिकारी ने बताया कि दुकानदारों को अतिक्रमण हटाने के लिए समय दिया गया था और ध्वस्तीकरण की कार्रवाई से पहले उसका ऐलान भी कराया गया था. सिंह ने कहा कि ये दुकानें सपा दफ्तर और रेलवे के अधिकारियों के बंगलों के बीच फुटपाथ पर बनाई गई थीं, जिनकी वजह से अक्सर वहां यातायात जाम की स्थिति उत्पन्न होती थी.

बता दें कि  ढहायी गई दुकानें मुख्‍य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के राज्‍य मुख्‍यालय के सामने स्थित थीं. इनमें से ज्‍यादातर दुकानों पर सपा के बैनर, पोस्टर और प्रचार सामग्री इत्यादि बेची जाती थी और यह दुकानें वर्ष 2001 से यहां चल रही थीं.

ढहायी गई एक दुकान का मलबा हटाने में मदद कर रहे युवक मनोज ने बताया कि दुकान मालिक को पैसे जमा करने के लिए नगर निगम की तरफ से नोटिस भेजे जा रहे थे. उसने कहा, ‘हम पैसे जमा करने को तैयार थे, लेकिन आज यह कार्रवाई कर दी गई.’

नगर निगम की इस कार्रवाई के विरोध में सिर मुंडवाने वाली एक दुकानदार आयुषी श्रीवास्‍तव ने इस कार्रवाई को पक्षपातपूर्ण बताते हुए कहा कि आखिर सड़क के दूसरी तरफ की दुकानों पर कार्रवाई क्‍यों नहीं की गई

In