शिक्षा के मंदिर में हो रही लापरवाही दो माह से विद्यालय ना आ रही शिक्षिका कि प्रधानाध्यापक द्वारा उपस्थिति हो रही दर्ज

0
81

जौनपुर/ शाहगंज

मौजूदा सरकार द्वारा शिक्षा को लेकर जहां तरह-तरह की योजनाएं से लाभान्वितकर बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है तथा साथ ही साथ करोड़ों रुपए खर्च कर विद्यालय में अध्यापकों को समय से पहुंच बच्चों को शिक्षित करने का निर्देश देती आ रही है तो वही आए दिन उन नियमों की धज्जियां उड़ाते कहीं ना कहीं शिक्षक दिख ही जाते हैं ऐसा ही एक मामला जौनपुर जिले के शाहगंज विकास खंड अंतर्गत अमरेथुआ प्राथमिक विद्यालय पर देखने को मिला मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे किअमरेथुआ में प्राथमिक विद्यालय पर घोर लापरवाही प्रकाश आई है। जिसमें ग्राम प्रधान पुनिता देवी पत्नी अरविन्द कि जेठानी बन्दना प्राथमिक विद्यालय पर शिक्षामित्र के पद पर कार्यरत है। जो लगभग 2 महीने से विद्यालय नहीं आ रही, विद्यालय में ना आने के बाद भी प्रधानाध्यापक के मिलीभगत से उनका रजिस्टर पर उपस्थिति दर्ज कर दी जा रही है।इस मामले में मीडिया से हुई बातचीत में कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है प्रधानाध्यापक से लेकर आंगनबाड़ी तक सभी ने गोल मटोल जवाब देकर कन्नी काटते नजर आएं तो वहीं प्रधानाध्यापक ने एक हफ्ते से विद्यालय ना आने की बात कही और मीडिया द्वारा पूछे जाने पर बताया कि रजिस्टर में उपस्थिति कैसे दर्ज हो जाती है यह उन्हें भी नहीं पता साथ ही प्रधानाध्यापक की वायरल ऑडियो में ऑडियो में बात करते हुए यह भी कहा गया है कि विद्यालय की चाबी प्रधान के पास रखी जाती है तथा उनके ही माध्यम से विद्यालय खुलता है ।

बतादें की प्राथमिक विद्यालय अमरेथुआ विकास खण्ड शाहगंज में शिक्षामित्र बन्दना पत्नी अम्बिका प्रसाद निवासी अमरेथुआ थाना खेतासराय जिला जौनपुर, कार्यरत है। जो प्राथमिक विद्यालय में लगभग दो महीने से बच्चों को पढ़ाने नहीं आ रही है,इस पर प्रा.अध्यापक दिनेश कुमार ने बताया कि बन्दना एक हप्ते से स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण वह विद्यालय में नहीं आ रही हैं। वहीं स्कूल के बच्चों का माने तो दिसम्बर महीने से नहीं आ रही है   तथा  विद्यालय के आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि बन्दना मैडम की स्वास्थ्य दो महीनों से ठीक नहीं है इसलिए वह विद्यालय नहीं आ रही हैं। लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका कि उनको क्या हुआ है, और किस हॉस्पिटल में भर्ती हैं।
शिक्षामित्र का गाँव में ना होना एक चर्चा का विषय बना हुआ है। जितनी मुँह उतना बात गाँव में हो रहा है। गांव व विद्यालय के स्टॉप के लोग बन्दना का हाल जानने की कोशिस किया तो बन्दना के परिजन ने उनसे मिलाने से इनकार कर दिया। कहाँ की उनकी तबीयत खराब है बाद में मिल लेना।
वहीं पूर्व प्रधान व जिलापंचायत सदस्य प्रतिनिधि ने जब विद्यालय के बच्चों को कई दिन विद्यालय से बाहर घूमते देखा तो, उन बच्चों से पूछा कि तुम लोग बाहर क्यों घूमते हो। बच्चों ने जवाब दिया कि मैडम जी नहीं आयी है घण्टी खाली है। जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि ने प्रा अध्यापक दिनेश कुमार से फ़ोन के माद्यम से जानकारी प्राप्त किया तो दिनेश कुमार द्वारा प्रतिनिधि को संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने ने इसकी जानकारी इकट्ठा किया। तब पता चला कि प्रा अध्यापक और प्रधान के मिलीभगत से बन्दना विद्यालय नहीं आ रही है। और रजिस्टर में उपस्थिति दर्ज कर दिया जा रहा है। जिससे देश के भविष्य कहे जाने वाले बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।
महाप्रधान प्रतिनिधि चंद्रशेखर राजभर ने बताया कि मैं इस मामले के सम्बंध में जिलाधिकारी को अवगत कराया हूं। वही इस मामले को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी जौनपुर ने बताया कि मामले की जाँच करके उचित कार्यवाही किया जायेगा।

 

In