उ0प्र0 सरकार द्वारा एवं भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनता को कैसे मिले

0
43

आज़मगढ़ : नागेन्द्र प्रसाद सिंह जिलाधिकारी द्वारा रैसिंहपुर ब्लाक तहबरपुर, ददरा भगवानपुर एवं ग्राम मेढ़ी तहबरपुर में आयोजित लोक कल्याण शिविर का स्थलीय निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने उपस्थित जनता से कहा कि आपके द्वारा प्रतिदिन शिकायतें प्राप्त होती है कि हमें इस अमुक योजना का लाभ नही मिल रहा है, जिसके लिए लोक कल्याण शिविर का आयोजन किया गया है, इसलिए जो भी व्यक्ति पात्र हैं, वे विधवा, वृद्धा, दिव्यांग पेंशन, राशन कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, वरासत सहित प्रमुख योजनाओं में अपना फार्म अपने गाॅव में ही भर दें, उसको ब्लाक पर फीड कराया जायेगा, तथा जाॅच के बाद उसका नाम अपलोड कर दिया जायेगा।
जिलाधिकारी ने सभी तीनों गाॅवों में उपस्थित लेखपालों से कहा कि खतौनी के आधार पर अपने-अपने गाॅवों में किसानों को चिन्हित करें, उसके बाद जो भी अपात्र हैं तथा उनकी फीडिंग हो गयी है उनका नाम निकाल दें, उसके बाद बचे किसानों का पंजीकरण करायें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी।
ददरा भगवानपुर मंे ग्रामीणों द्वारा मनरेगा में मजदूरी न मिलने तथा एक किसान द्वारा लेखपाल रामशब्द की शिकायत की गयी कि लेखपाल द्वारा वरासत नही किया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान ददरा को नोटिस जारी कर जाॅच करने के लिए डीपीआरओ को निर्देश दिये तथा लेखपाल की जाॅच करने के लिए एसडीएम निजामाबाद को निर्देश दिये।
उक्त अवसर पर एसडीएम निजामाबाद प्रियंका प्रियदर्शी, डीएसओ देवमणि मिश्र, बीडीओ तहबरपुर उपस्थित रहे।