विकास खण्ड सुईथाकला ग्राम पंचायत में सरकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करते के-मास संगठन के पदाधिकारी

0
227

जौनपुर /सुईथाकला :- विकास खण्ड सुईथाकला स्थिति ग्राम सभा चिलबिली में जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करते केन्द्रीय मानवअधिकार सेवा संगठन नई दिल्ली जिला ईकाई जौनपुर के पदाधिकारी
जिसमें ग्रामवासियों को ग्राम सभा में आने वाली सरकारी योजना जैसे खढन्जा निर्माण नाली निर्माण स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत शौचालय निर्माण विधवा व वृध्दा पेन्शन के बारे में चर्चा किया गया जिसमें ग्रामवासियों के अनुसार सरकारी बजट (प्लानिंग रिपोर्ट) में जितना काम कागजो में दिखाया गया है वह सिर्फ कागजों पर ही सीमित है जिसकी पुष्टि करने के लिए संगठन के पदाधिकारी गांव का सर्वे किये तो ग्रामवासियों की बातें 100 प्रतिशत सत्य साबित हुई जिसपर ग्राम प्रधान को फोन कर वहां बुलाया गया तो विकास खण्ड सुईथाकला में हू साधन के अभाव में नहीं आने को कह कर फोन काट दिया। जिसपर वहां पर उपस्थित संगठन के पदाधिकारियों ने ग्राम वासियों को आश्वासन दिया कि हम पदाधिकारी गांव की समस्या को सम्बंधित अधिकारी तक पहुचायेगे अगर अधिकारी आप ग्राम वासियों की समस्या को हल नहीं करते हैं तो हम आप ग्रामवासियों के साथ कलेक्ट्रेट जौनपुर में धरना प्रदर्शन के माध्यम से जिलाधिकारी को ज्ञापन के माध्यम से आपके ग्राम सभा की समस्या को अवगत कराने का काम संगठन करेगा।
इसी कड़ी में ग्रामवासियों की एक और समस्या सामने आई जिसमें प्राईमरी पाठशाला चिलबिली के कार्यरत प्रधानाध्यापक विकास दूवे जो विद्यालय माह में एकाध बार आते हैं। जिसकी सत्यता जानने के लिए ग्राम वासियों के साथ संगठन के पदाधिकारियों ने विद्यालय का निरिक्षण किया तो उसमे पाया गया कि प्रधानाध्यापक की उपस्थिति नहीं थी वह पर उपस्थित शिक्षक से प्रधानाध्यापक के बारे में पूछा गया तो उसने कहा कि आते तो हैं उनका उपस्थित रजिस्टर पर प्रतिदिन हस्ताक्षर किए हैं वहीं विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों से प्रधानाध्यापक के बारे में पूछा गया तो कोई भी बच्चा उनका नाम तक नहीं बता पाया और नाम बताने पर पूछा गया कि वह विद्यालय आते हैं तो सारे बच्चों ने कहा नहीं आते। इस विषय पर वहां उपस्थित शिक्षको से पदाधिकारियों ने बात करना चाहा तो वे बात करने से इन्कार कर दिये। और विद्यालय की छुट्टी करके वहां से चले गए।
जिसमें उपस्थित रहे मण्डल मीडिया प्रभारी लक्ष्मीकांत, जौनपुर जिला अध्यक्ष राजेश सूर्यवंशी, जिला युवा अध्यक्ष परमानंद जैसल, सुईथाकला ब्लाक अध्यक्ष अनिल कुमार, सदस्य जयपाल व भारी संख्या ग्रामवासी।