Election/गुजरात में पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान सम्पन्न,60.23 फ़ीसदी की हुई वोटिंग

0
28

गुजरात में पहले चरण के विधानसभा चुनाव में गुरुवार को 89 सीटों पर 60.23 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. निर्वाचन अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ था और शाम पांच बजे समाप्त हुआ. पहले चरण में 788 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. इस चरण में सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिणी क्षेत्र के 19 जिलों की 89 सीट के लिए मतदान हुआ. निर्वाचन आयोग (Election Commission Of India) ने बताया कि मतदान के अंतिम आंकड़े अभी नहीं आए हैं, लेकिन अंतिम रूप से औसत मतदान 60.23 प्रतिशत रहा. बता दें कि साल 2017 के विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान प्रतिशत 66.75 फीसदी दर्ज किया गया था.गुजरात की मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने बताया कि कुछ छिटपुट घटनाओं और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में गड़बड़ी की कुछ शिकायतों को छोड़कर सुबह आठ बजे शुरू हुई मतदान प्रक्रिया कमोबेश शांतिपूर्ण रही. अंतिम आंकड़ों के अनुसार, नर्मदा जिले में सबसे अधिक 73.02 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. इसके बाद तापी में 72.32 प्रतिशत मतदान हुआ. आठ जिलों में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया.
चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, सूरत में 60.17 फीसदी और राजकोट में 57.69 फीसदी मतदान हुआ. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने बताया कि तीन गांवों-जामनगर जिले के धराफा, नर्मदा जिले के सामोट और भरूच जिले के केसर गांव-के मतदाताओं ने अलग-अलग कारणों से चुनाव का पूरी तरह से बहिष्कार किया. जामनगर जिले के जामजोधपुर में महिला मतदाताओं ने मतदान केंद्र पर उनके लिए कोई अलग बूथ नहीं होने पर विरोध दर्ज कराया. जूनागढ़ में, पुलिस ने कांग्रेस के एक पदाधिकारी को उस समय रोकने की कोशिश की, जब वह अपने कंधे पर रसोई गैस सिलेंडर लेकर मतदान केंद्र की ओर जा रहे थे.
निर्वाचन आयोग ने 104 वर्षीय मतदाता रामजीभाई की तस्वीर ट्वीट की और कहा कि उन्होंने डाक मतपत्र का विकल्प चुनने के बजाय मतदान केंद्र पर आकर मतदान करके लोकतंत्र के उत्सव में हिस्सा लिया. निर्वाचन आयोग ने सुबह 100 वर्षीय मतदाता कामुबेन पटेल की एक तस्वीर ट्वीट की, जिसमें वह वलसाड जिले के उंबरगांव विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र में वोट डालने के बाद अपनी उंगली पर लगी अमिट स्याही दिखाती नजर आ रही हैं. राज्य विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर पहले चरण के चुनाव के तहत मतदान हुआ.