ओले और बे मौसम बारिश से किसान की फसलों का हुआ काफी नुकसान

0
239

कादीपुर/सुलतानपुर में गेहूं व सरसों की फसलों पर ओले और बारिश से किसानों की फसलों पर भारी नुकसान कई दिनों से हो रही बारिश और ओले से सुल्तानपुर में गेहूं व सरसों की फसलों पर लगातार दूसरे दिन आफत की बारिश हुई। जिले के कई इलाकों में मंगलवार शाम तेज हवा के साथ बरसात हुई। इससे किसानों की चिंता और बढ़ गई। ओलावृष्टि से खेतों में गिरी गेहूं और सरसों की फसल के चौपट होने का खतरा बढ़ गया है।

जिले में सोमवार को तेज हवा के साथ हुई बारिश के बाद मंगलवार सुबह मौसम का मिजाज कुछ बदला दिखा। दोपहर बाद बादल छाने लगे। शाम होते-होते बारिश होने लगी। ग्रामीण क्षेत्रों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। बल्दीराय, कूरेभार, लंभुआ, कादीपुर, दोस्तपुर, करौंदीकला और अखंडनगर और सुलतानपुर के कई क्षेत्र में हुई बारिश से गेहूं और सरसों की फसलों का बहुत ही नुकसान हुआ। जिले में लगातार दूसरे दिन तेज हवा के साथ हुई बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। बल्दीराय व आसपास के इलाके में सोमवार को भी तेज हवा के साथ बारिश होने से गेहूं और सरसों की फसल खेतों में गिर गई थी। काटकर खेत व खलिहान में रखी गई सरसों की तैयार फसल भीगने से खराब हो गई।
इससे पहले शनिवार बारिश के साथ ओले गिरने से भी गेहूं और सरसों की फसल को काफी नुकसान पहुचा हैं। इससे किसान काफी परेशान हैं। उन्हें बारिश से राहत मिलने के आसार भी कम लग रहे हैं। मंगलवार को अधिकतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया मौसम में सापेक्षिक आर्द्रता (नमी) 94-62 फीसदी रही। दक्षिणी-पुरवा हवा की गति 4.0 किमी/घंटे रिकार्ड किया गया। नुकसान हुई फसलों से किसानों को शासन प्रशासन की तरफ से कहां तक भरपाई होगी।

के मास न्यूज पत्रकार अशोक कुमार कादीपुर सुलतानपुर

In