कोरोना वायरस: ने ट्रेनों की रप्तार पर लगाई रोक,1947 के बाद पहली बार

0
48

New Delhi:कोरोना वायरस (CoronaVirus) के प्रकोप के कारण कई राज्यों में लॉकडाउन है और इससे निपटने के लिए देश में कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) सरकार ने राज्य में सोमवार से 31 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा की है. अधिकारियों ने बताया कि मुख्य सचिव नरेश कुमार की ओर से रविवार रात जारी अधिसूचना में कहा गया है कि इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं पहले की तरह ही जारी रहेंगी. वहीं, 1974 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब उपनगरीय ट्रेनें (Train) रद्द की गई हैं.

वहीं, मुंबई की जीवनरेखा कही जाने वाली लोकल ट्रेन की सेवाएं भी बंद हैं. मुंबई में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ी है जिसके मद्देनजर सभी स्थानीय और उपनगरीय सेवाओं को 31 मार्च तक के लिए रद्द कर दिया गया है. लोकल ट्रेनों से रोजाना 80 लाख लोग यात्रा करते हैं. कई दशकों में पहली बार ऐसा हुआ है जब उपनगरीय ट्रेनें रद्द की गई हैं.

इससे पहले 1974 में उपनगरीय और लंबी दूरी वाली ट्रेनें 20 दिन तक हड़ताल की वजह से बंद रही थीं. रविवार को रेलवे अधिकारियों ने लंबी दूरी की सभी यात्री ट्रेनों को निलंबित करने का निर्णय लिया था. मुंबई में पिछले 24 घंटे में 14 नए मामले सामने आए हैं जिससे कुल मरीजों की संख्या 38 हो गई है.