सुभाष राय के पास नहीं वाहन तो चंद्रप्रकाश वर्मा के पास पुरानी कार

0
159

अंबेडकरनगर। अकबरपुर सीट से बसपा प्रत्याशी चंद्रप्रकाश वर्मा व उनकी पत्नी लगभग दो करोड़ की अचल संपत्ति के मालिक हैं। बीते चुनाव के मुकाबले पांच वर्ष में उनके पास अचल संपत्ति में दोगुनी बढ़ोत्तरी हुई है। बीते चुनाव में उनके पास 32 हजार रुपये थे तो इस बार नकदी बढ़कर दो लाख रुपये हो गई है।जलालपुर विधायक सुभाष राय के पास पिछले चुनाव में 50 हजार नकदी थी तो इस बार उनके पास नकदी बढ़कर 70 हजार हो गई है। विधायक व उनकी पत्नी की चल संपत्ति में लगभग डेढ़ गुने की बढ़ोत्तरी दो वर्ष के भीतर हो गई है। विधायक व उनकी पत्नी के पास बीते चुनाव में दो करोड़ की अचल संपत्ति थी तो अब वह मौजूदा समय में एक करोड़ 95 लाख के करीब है। विधायक सुभाष राय पर लगभग चार लाख रुपये के विभिन्न बकाया भी हैं, जबकि चंद्रप्रकाश पर कोई सरकारी बकाया नहीं है।अकबरपुर के बसपा प्रत्याशी चंद्रप्रकाश ने कानपुर विश्वविद्यालय से वर्ष 1995 में समाज शास्त्र से एमए की डिग्री ले रखी है। उनके पास दो लाख 15 हजार 460 रुपये हैं, जबकि पांच वर्ष पहले के चुनाव में उनके पास 32 हजार 805 रुपये थे। उनकी पत्नी नीलम के पास 85 हजार 347 रुपये हैं, जबकि पिछले चुनाव में 48 हजार 650 रुपये नकदी थी। रिकॉर्ड के अनुसार चंद्रप्रकाश के पास अभी भी एक मारुति जेन कार है। जबकि उनकी पत्नी के पास वही पुराना स्कूटर है।
इन दोनों को मिलाकर 20 लाख 87 हजार 612 रुपये की चल संपत्ति है। इसमें चंद्रप्रकाश के पास 100 ग्राम सोने के आभूषण हैं, जबकि उनकी पत्नी के पास 125 ग्राम सोने तथा डेढ़ किलो चांदी के आभूषण हैं। चंद्रप्रकाश के पास एक रायफल व एक रिवॉल्वर है, जबकि उनकी पत्नी के नाम एक रायफल है। चंद्रप्रकाश व उनकी पत्नी के पास कुल 2 करोड़ एक लाख 63 हजार 790 रुपये की अचल संपत्ति भी है। बीते चुनाव में यह अचल संपत्ति एक करोड़ 3 लाख 31 हजार 870 रुपये थी। चंद्रप्रकाश के नाम कोई भी सरकारी बकाया उनके शपथ पत्र के अनुसार नहीं है।
जलालपुर से भाजपा प्रत्याशी सुभाष राय ने नामांकन के समय जो शपथ पत्र दिया है, उसके अनुसार उन्होंने वर्ष 1986 में काशी विद्यापीठ वाराणसी से एमए बीपीएड की डिग्री हासिल कर रखी है। सुभाष राय के पास इस चुनाव में 70 हजार रुपये हैं, जबकि पिछले चुनाव में यह नकदी 50 हजार थी। इनकी पत्नी आशा के पास इस चुनाव में 30 हजार रुपये हैं, जबकि पहले 25 हजार नकदी थी। दोनों को मिलाकर अब 52 लाख 32 हजार 82 रुपये की चल संपत्ति है, जबकि दो वर्ष पहले हुए उपचुनाव के दौरान इन दोनों के पास 32 लाख 21 हजार 144 रुपये की चल संपत्ति थी।
सुभाष के पास 50 ग्राम सोने के आभूषण हैं तो उनकी पत्नी के पास 200 ग्राम सोना व डेढ़ किलो चांदी के आभूषण हैं। दोनों के ही नाम से कोई भी वाहन अब तक पंजीकृत नहीं हो पाया है। सुभाष व उनकी पत्नी के पास बीते चुनाव में कुल दो करोड़ की अचल संपत्ति थी तो वहीं इस बार एक करोड़ 95 लाख 33 हजार 500 रुपये की अचल संपत्ति है। सुभाष के नाम भारतीय जीवन बीमा निगम फूलपुर आजमगढ़ में चार लाख रुपये का ऋण भी है। सुभाष पर अलीगंज थाने में वर्ष 2014 में सरकारी कार्य में व्यवधान का एक मुकदमा दर्ज हुआ था। उधर, बसपा प्रत्याशी चंद्रप्रकाश पर अकबरपुर कोतवाली में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम समेत कुल चार मुकदमे 2017 में दर्ज किए थे।

In