भारत पहुँचा चाँद पर तो लखनऊ,दिल्ली से मुंबई तक जश्न का माहौल एक दूसरे को मिठाई भी खिलाई

0
84

चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर (Vikram Lander) की चांद के सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग (Chandrayaan-3 Landing Update) सफल हो गई. ऐसा कारनामा करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया. अब तक अमेरिका, चीन और पूर्व सोवियत संघ इस तकनीक में महारत हासिल कर चुके हैं, हालांकि उनकी ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर नहीं हुई थी.
लखनऊ के ईदगाह में जश्न का माहौल
पूरे देश में खुशी का माहौल है. लखनऊ में जश्न का माहौल है. लोग सड़कों पर उतर कर आतिशबाजी कर रहे हैं. एक दूसरे को मिठाई खिला रहे हैं. लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह के दारुल उलूम मदरसे के बच्चे जश्न मना रहे हैं.
बता दें, मौलाना खालिद रशीद ने विशेष प्रोजेक्टर शो का इंतजाम कर बच्चों को चंद्रयान की लैंडिंग दिखाई. मदरसे की छात्राओं ने भी आज के क्रायक्राम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है.
मुंबई में जश्न का माहौल
मुंबई में भी जश्न का माहौल है. लोग खुशी से आतिशबाजी कर रहे हैं. खुशी मना रहे हैं. मिठाई खिला रहे हैं.
चंद्रयान का पोस्टर लिए हुए बच्चे पहुंचे इंडिया गेट
इंडिया गेट पर छोटे-छोटे बच्चे अपने हाथों में चंद्रयान का पोस्टर लिए हुए हैं जो कि उन्होंने खुद के हाथों से बनाया है. लोगों की भीड़ जमी हुई है. उत्साह का माहौल है. एक दूसरे को मिठाई खिला रहे हैं.
भारत भर में लोग उत्साहित हैं. कार्यालयों, दुकानों, रेस्तरां और घरों में टेलीविजन के आसपास भीड़ लगी हुई है. हजारों लोगों ने मंगलवार को उत्तर भारत के पवित्र शहर वाराणसी सहित नदी तटों, मंदिरों और धार्मिक स्थानों पर तेल के दीपक जलाकर मिशन की सफलता के लिए प्रार्थना की.

In