आजमगढ़ सचिव लोक निर्माण/ नोडल अधिकारी आजमगढ़ रंजन कुमार द्वारा ब्लॉक मोहम्मदपुर का निरीक्षण किया गया

0
261

आजमगढ़ सचिव लोक निर्माण/ नोडल अधिकारी आजमगढ़ रंजन कुमार द्वारा ब्लॉक मोहम्मदपुर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी द्वारा कॉमन रूम, सूचना पट्ट,स्टोर रूम, पेयजल व्यवस्था ,कार्यालय में रखी फाइलों की व्यवस्था, कराए गये कार्य, राज्य वित्त, विधायक निधि, सामूहिक विवाह योजना के खर्च ,सभी कार्य योजनाओं पर खर्च, मनरेगा, कंटीजेंसी, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, बैठक रजिस्टर,क्षेत्र के लोगों की शिकायत रजिस्टर आदि की जानकारी ली। जिसमें राज्य वित्त में 31 लाख खर्च , विधायक निधि में 25 लाख खर्च, सामूहिक विवाह योजना में 50 लाख खर्च की जानकारी ली ,सामूहिक विवाह योजना में 6 लाख शेष बचे रुपयों के बारे में पूछा, 8 लाख की कंटीजेंसी के बारे में जानकारी ली, जिसमें खंड विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि सामूहिक विवाह योजना में कुछ लाभार्थी ऐसे है, जिन्होंने अभी तक अपने कागजात नहीं जमा किए हैं। जिस कारण उनका पैसा वह पैसा बचा है। क्षेत्र पंचायत के कार्य पर बताया गया कि अभी तक 4 प्रोजेक्टों पर कार्य चल रहे हैं जिसमें उन्होंने 10 लाख से ऊपर के प्रोजेक्ट पर जानकारी ली। खंड विकास अधिकारी ने बताया कि 10 लाख के ऊपर तक का ब्लॉक में अभी कोई प्रोजेक्ट नही बना है, गांव में हैंड पंप व रिबोर हैंडपंप में खर्च की जानकारी ली। मृदा परीक्षण व किसान सम्मान निधि पर भी एडीओ कृषि से जानकारी ली। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में ब्लॉक मिशन मैनेजर राजधारी सिंह ने बताया कि अब तक 170 समूहों का कुल गठन किया गया है जिसमें 89 समूहों जिसमें 7 लोगों के खाते खुल चुके हैं और शेष समूह का खाता अभी नहीं खुला है उन्होंने समूह का खाता खुलवाने, फाइलों के स्वीकृति कराने पर हिदायत दी।
खंड विकास अधिकारी संतोष नारायण गुप्ता को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि विभाग में सभी एडीओ व कर्मचारियों को समय से ड्यूटी व गांव में लोगों की समस्याओं के निस्तारण पर बल दे। सचिव लोक निर्माण ने बताया कि जनपद के सभी ब्लॉकों के अधिकारियों को कंप्यूटर की जानकारी के लिए ट्रेनिंग कराने की व्यवस्था सीडीओ की दी गयी है जिसके लिए 12 फरवरी से ट्रेनिंग शुरू होगी ।
नोडल अधिकारी ने बीडीओ से कहा कि राशन कार्ड हेतु नाम काटने व बढ़ाने की शिकायत को अपने स्तर से निरीक्षण करें। शिकायत की पुनरावृत्ति न हो। गांव में लोगों को सही ढंग से खाद्यान्न का वितरण हो ।
इस अवसर पर मुख्य रूप से मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला ,पीडी अभिमन्यु सिंह, डीडीओ रवि शंकर राय,मनरेगा बीबी सिंह,खंड विकास अधिकारी संतोष नारायण गुप्ता,जे ई जेपी सिंह,निर्भय राय, एडीओ मिथलेश राय, राजधारी सिंह, दलसिंगार,राजबंश सिहं,धर्मेन्द्र श्रीवास्तव, नोमान शेख,प्रमोद यादव, रंजीत कुमार, हरिश्चनद, जे पी यादव, पवन कुमार,राकेश यादव,लोग उपस्थित रहे।