घरौनी प्रमाण पत्र का वितरण मुख्य अतिथि विजय सिंह विद्यार्थी ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि मंजू सिंह के हाथों 100 ग्रामीणों को दिया गया

0
45

शाहगंज जौनपुर

शाहगंज तहसील क्षेत्र के 100 ग्रामीणों को अपने मकान के मालिकाना हक का घरौनी प्रमाण पत्र शनिवार को वितरित किया गया । केंद्र सरकार की स्वामित्व योजना के तहत हुए इस आयोजन में ब्लॉक प्रमुख मंजू सिंह ने ग्रामीणों को उनका प्रमाण पत्र सौंपा। कार्यक्रम में उप जिलाधिकारी नीतीश कुमार सिंह भी मौजूद रहे ।
आपको बताते चलें कि केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्रालय द्वारा स्वामित्व योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत ड्रोन से सर्वे कराकर गांवों में आवासीय संपत्ति का निर्धारण किया गया और अब ग्रामीणों को उनकी आवासीय संपत्ति का मालिकाना हक देकर सशक्त किया जा रहा है । इस योजना के तहत भूमि रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण भी हो रहा है । इसी के तहत शाहगंज तहसील के ग्रामीणों के लिए शनिवार को घरौनी संपत्ति कार्ड का वितरण समारोह आयोजित हुआ ।

उप जिलाधिकारी नीतीश कुमार सिंह ने कहा कि इस संपत्ति कार्ड के चलते ग्रामीणों को उनकी आवासीय संपत्ति पर मालिकाना हक मिल रहा है, जोकि भविष्य में उनके आर्थिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा । ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि विजय सिंह विद्यार्थी ने इस योजना को दूरदर्शी बताया और कहा कि ग्रामीण विकास की दिशा में यह मील के पत्थर की तरह है । कार्यक्रम में ग्रामीणों के अलावा एडवोकेट रामजी चौरसिया, भाजपा नेता विनय सिंह आदि भी मौजूद रहे ।
संवाददाता विनोद कुमार